2 Kilowatt सोलर पैनल को सब्सिडी के साथ लगाने का खर्चा देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

2 Kilowatt सोलर पैनल को सब्सिडी के साथ लगाने का खर्चा देखें
2 Kilowatt सोलर पैनल

सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली बिल को कम किया जा सकता है, इसलिए ही सोलर पैनल की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर घरों पर सोलर पैनल देखे जा सकते हैं, सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम करते हैं, ये पर्यावरण के अनुकूल बिजली उत्पादन करते हैं। 2 Kilowatt सोलर पैनल को लगाने में होने वाले खर्चे को देखें।

2 Kilowatt सोलर पैनल

यदि आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 8 यूनिट से 10 यूनिट तक रहता है, तो आप 2 Kilowatt सोलर पैनल की स्थापना अपें घर में कर सकते हैं, ऐसे सोलर पैनल उचित धूप प्राप्त करने पर प्रतिदिन 8 से 10 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर बैटरी मुख्य उपकरण के रूप में स्थापित किये जाते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है।

अक्षय ऊर्जा स्रोत

2 Kilowatt सोलर पैनल को सब्सिडी के साथ लगाने का खर्चा

केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिसके लिए पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जा रही है। 2 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर आप इस योजना के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। ऐसे में सोलर पैनल को लगाने का अनुमानित खर्चा इस प्रकार रह सकता है:-

Also Read3kW सोलर सिस्टम: कीमत और सब्सिडी जानें

3kW सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी क्या है जानें

  • 2 किलोवाट सोलर पैनल- 70,000 रुपये
  • सोलर इंवर्टर- 20,000 रुपये
  • नेटमीटर- 5,000 रुपये
  • अन्य खर्चा- 10,000 रुपये
  • सब्सिडी- 60,000 रुपये
  • कुल खर्चा-45,000 रुपये

2 किलोवाट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है, जहां बिजली की कटौती अधिक होती है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए सोलर बैटरी को स्थापित किया जाता है। सोलर बैटरी में स्टोर की गई बिजली का प्रयोग यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं। 2 किलोवाट के ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 1.20 लाख रुपये का खर्चा हो सकता है।

सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, एवं बिजली बिल से राहत प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Also Readशुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

शुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें