3 किलोवाट सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ में लगवाएं, इतना होगा खर्चा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

3 किलोवाट सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ में लगवाएं, इतना होगा खर्चा
3 किलोवाट सोलर सिस्टम

भारत में बढ़ते बिजली बिलों को देखते हुए सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। खासकर सरकार द्वारा सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के लिए सब्सिडी देने के बाद काफी मात्रा में लोग सोलर पैनल लगवा रहे हैं। अगर आप भी सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घरेलू उपयोग के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

यह बड़ी मात्रा में बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है और पारंपरिक बिजली पर निर्भरता को कम करने के साथ-साथ बिजली के बिलों में भी भारी बचत करता है। और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है।

3 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

सोलर सिस्टम की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे सोलर पैनल की गुणवत्ता, ब्रांड, इंस्टालेशन फीस और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी। 3 किलोवाट सोलर सिस्टम की वर्तमान में बाजार में प्रचलित कीमतें इस प्रकार हैं:

Also Read200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं? यहाँ जानें

200 वाट सोलर पैनल से कितनी बिजली बना सकते हैं? यहाँ जानें

सोलर सिस्टम प्रकारकुल कीमत (₹)कीमत प्रति वाट (₹)
ऑन-ग्रिड सिस्टम1,43,87847.95
ऑफ-ग्रिड सिस्टम2,07,60969.20
हाइब्रिड सिस्टम2,30,96776.98

3 किलोवाट सोलर सिस्टम के प्रकार

  1. ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम:
    • कार्य: यह सिस्टम स्थानीय पावर ग्रिड से जुड़ा होता है। जब सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली घर में उपयोग नहीं होती, तो अतिरिक्त बिजली ग्रिड में भेजी जाती है। और जब सोलर पैनल कम बिजली उत्पन्न करते हैं, तो ग्रिड से बिजली ली जाती है।
    • कीमत: ₹1,30,000 से ₹3,50,000 तक।
  2. ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम:
    • कार्य: यह सिस्टम स्थानीय ग्रिड से कटा हुआ होता है और बैटरी स्टोरेज का उपयोग करता है। दिन के दौरान उत्पन्न बिजली को स्टोर किया जाता है और आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जाता है।
    • कीमत: ₹2,00,000 से शुरू होती हैं।
  3. हाइब्रिड सोलर सिस्टम:
    • कार्य: यह सिस्टम ऑन-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड दोनों की विशेषताओं को जोड़ता है। इसमें बैटरी स्टोरेज के साथ स्थानीय ग्रिड से कनेक्टिविटी भी होती है।
    • कीमत: ₹2,30,000 से शुरू है।

3 किलोवाट सोलर सिस्टम सब्सिडी

भारत सरकार और राज्य सरकारें सोलर पैनल्स पर सब्सिडी प्रदान कर रही हैं जिससे सोलर सिस्टम की installation काफी किफायती हो गई है। वर्तमान में 3 किलोवाट सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको राज्य के डिस्कॉम में रजिस्टर्ड विक्रेता से सोलर सिस्टम लगवाना होगा।

Also Readनई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

नई PM Kusum योजना में उठाएं फायदा भारी सब्सिडी का, जानें पूरी डिटेल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें