यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

Photo of author

Written by Solar News

Published on

यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र, 1 करोड़ सोलर रूफटॉप लगाने का टारगेट

यूपी को सौर ऊर्जा का लाभ प्रदान करने के लिए हर घर में सोलर पैनल लगाने के पीएम मोदी के विजन को यूपी सरकार तेजी से पूरा कर सकती है, राज्य में युवाओं को सोलर पैनल से जुड़े प्रशिक्षण को प्रदान करने के लिए सूर्य मित्र (Surya Mitra) के रूप में ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें राज्य में कुल 30 हजार युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, जिसमें से 3 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान कर के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के लिए सूर्य मित्रों की योजना को शुरू किया गए यही। ऐसे में सोलर पैनल से जुड़े कार्यों के लिए एक्सपर्ट कारीगर का निर्माण किया जाएगा।

सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना में 1 करोड़ सोलर रूफ़टॉप

केंद्र सरकार द्वारा फरवरी 2024 में पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को लांच किया गया था, इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल इंस्टाल किए जाएंगे। साथ ही ऐसे नागरिकों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। योजना के माध्यम से यूपी में 25 लाख परिवारों के घरों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

अब तक यूपी में 18 लाख से अधिक घरों का योजना में आवेदन पूरा हो गया है। जबकि 2 लाख परिवारों के आवेदन को सबमिट किया जा चुका है। राज्य में अब तक 10 हजार परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं।

सरकारी नीतियां और समर्थन

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यूपी सरकार द्वारा राज्य में सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रेरित करने के लिए ‘नेट बिलिंग/नेट मीटरिंग’ की व्यवस्था शुरू की गई है। राज्य के 10 लाख घरों पर रूफ टॉप लगाने के लिए UP NEDA को टाटा ग्रुप का भी समर्थन मिला है, और इस दिशा में वाराणसी से इसकी शुरुआत हो चुकी है।

Also Readइन 3 Solar Stocks पर रखें नजर, दे सकते हैं तगड़ा रिटर्न

इन 3 Solar Stocks पर रखें नजर, दे सकते हैं तगड़ा रिटर्न

यूपी को सौर ऊर्जा से जगमग करेंगे 30 हजार सूर्य मित्र

घरों में तेजी से सोलर पैनल लगाने के लिए अधिक से अधिक युवाओं की आवश्यकता पद रही है, ऐसे में UP NEDA द्वारा 30 हजार सूर्य मित्रों को सोलर पैनल इंस्टालेशन से जुड़ा प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इसमें दी जाने वाली ट्रेनिंग 3 महीने की है,

जिसमें युवाओं को प्रशिक्षण, व्यवहारिक प्रयोगशाला, SPV प्लांट एक्सपोजर, सेवाकालीन प्रशिक्षण (OJT), सॉफ्ट स्किल्स और उद्यमिता कौशल सहित 600 घंटे की ट्रेनिंग शामिल हैं। इसके लिए न्यूनतम योग्यता दसवीं पास और संबंधित ट्रेड में ITI होना आवश्यक है। सूर्य मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

यूपी में सौर ऊर्जा से संबंधित प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सूर्य मित्र को नियुक्त किया जा रहा है। सोलर पैनल लगाने के बाद यूजर को कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं। अब युवाओं को रोजगार भी इसके माध्यम से प्राप्त हो सकता है।

Also ReadUrja Global Ltd: 2 रुपये का ये शेयर बन गया आज 20 रुपये का, सोलर सेक्टर में है इस कंपनी की धाक

Urja Global Ltd: 2 रुपये का ये शेयर बन गया आज 20 रुपये का, सोलर सेक्टर में है इस कंपनी की धाक

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें