200 से 300 यूनिट बिजली खपत है तो लगाएं ये सोलर पैनल, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

200 से 300 यूनिट बिजली बिल आने पर किस क्षमता का सोलर पैनल लगाएं, यहाँ जाने पूरी जानकारी
किस क्षमता का सोलर पैनल लगाएं

बिजली की जरूरतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, ऐसे में बिजली का बिल भी अधिक प्राप्त हो रहा है, बिजली के बिल को कम करने के लिए नागरिकों द्वारा सोलर पैनल को स्थापित किया जा रहा है। सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल बिजली का निर्माण किया जाता है, ऐसे में सोलर पैनल के अच्छा विकल्प हो सकता है। सोलर सिस्टम को लगाने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि सोलर पैनल द्वारा कितनी बिजली का निर्माण एक दिन में किया जाता है, तभी आप एक सही क्षमता का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं?

1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल द्वारा उचित धूप प्राप्त होने पर एक दिन में 4-5 यूनिट बिजली का निर्माण किया जाता है, ऐसे में एक महीने में लगभग 120 यूनिट से 150 यूनिट तक बिजली का निर्माण सोलर पैनल कर सकते हैं, इस प्रकार सही सोलर पैनल को स्थापित किया जा सकता है। सोलर पैनल को लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी होता है, बिजली के लोड की जानकारी को ग्रिड बिजली के मीटर से या घरेलू उपकरणों के लोड से यह जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।

कितने सोलर पैनल खरीदें?

200 से 300 यूनिट बिजली खपत आने पर किस क्षमता का सोलर पैनल लगाएं

यदि आपके घर में 200 से 300 यूनिट बिजली बिल आता है तो ऐसे में आप 2 से 2.75 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। 2 किलोवाट के सोलर पैनल से 8 से 10 यूनिट बिजली बनाई जा सकती है, सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है।

इस प्रकार आप सोलर पैनल का प्रयोग कर इतनी बिजली बना सकते हैं, एवं बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से बनने वाली बिजली के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल से अपनी सभी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

सोलर पैनल पर दी जाने वाली सब्सिडी

हाल ही में सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी योजना के माध्यम से सहायता प्रदान की जा रही है, 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को ऑनग्रिड स्थापित करने के लिए नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Also Readटॉप क्वालिटी सोलर पैनल घर पर लगाएं, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

टॉप क्वालिटी सोलर पैनल घर पर लगाएं, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

1 किलोवाट सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस प्रकार आप अपने सोलर पैनल को कम कीमत में खरीद सकते हैं, जिससे खर्चा कम हो सकता है।

पीएम सूर्य घर योजना में पंजीकरण कैसे करें?

सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में इस प्रकार पंजीकरण करें

  • पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएं और Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने राज्य एवं बिजली वितरण कंपनी का चयन करें।
  • अब आप अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर एवं ईमेल दर्ज करें।
  • पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए कंज्यूमर नंबर एवं मोबाइल नंबर दर्ज कर लॉगिन करें।
  • अब योजना में पंजीकरण करने के लिए आवेदन फॉर्म को भरें एवं Submit करें।

सोलर पैनल लगा कर आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, जिससे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को संभावना सच किया जा सकता है। सोलर पैनल सरकारी सब्सिडी की सहायता से स्थापित कर के कम खर्चे में लगाया जा सकता है। 200 से 300 यूनिट बिजली का प्रयोग करने वाले घर में 2 किलोवाट से 2.75 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगाया जा सकता है।

Also Readएनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव, निवेश करने वालों का होगा जबरदस्त फायदा

एनर्जी शेयर के बढ़ने वाले हैं भाव, निवेश करने वालों का होगा जबरदस्त फायदा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें