4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी
4 kw सोलर पैनल

सौर ऊर्जा के महत्व को समझते हुए अधिक से अधिक मात्रा में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, सोलर पैनल के उपयोग से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, ऐसे में इनकी लोकप्रियता अधिक बढ़ गई है। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, इनके द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण किया जाता है। घर के लिए 4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा यहाँ जानें।

4 kw सोलर पैनल

यदि आपके घर में बिजली का लोड 16-20 यूनिट तक रहता है, तो आप 4 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड दो प्रकार से मुख्यतः लगाया जाता है, ऑफग्रिड सिस्टम में बैटरी को जोड़ा जाता है, इसमें बिजली को स्टोर कर सकते हैं, इसलिए ऐसे सिस्टम की कीमत अधिक रहती है। ऑनग्रिड सिस्टम में बैटरी नहीं जोड़ी जाती है, पैनल की बिजली ग्रिड के साथ शेयर की जाती है, इसलिए ये सिस्टम कम कीमत में लग सकते हैं।

कितने सोलर पैनल खरीदें?

4kw सोलर पैनल सिस्टम लगाने का खर्चा

सोलर सिस्टम में सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम सोलर पैनल करते हैं, सोलर पैनल DC के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है, बैटरी में जमा बिजली का प्रयोग उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं, DC को AC में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर को सिस्टम में कनेक्ट किया जाता है, इनके अतिरिक्त स्थापना में कुछ अन्य उपकरणों का प्रयोग भी किया जाता है। सोलर सिस्टम का खर्चा इस प्रकार रहता है:-

Also Readसोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा? यहाँ जानिए

सोलर पैनल लगाने की सबसे सही दिशा एवं कोण क्या होगा? यहाँ जानिए

  • ऑफग्रिड सोलर सिस्टम- 2.10 लाख रुपये
  • ऑनग्रिड सोलर सिस्टम- 1.70 लाख रुपये

सोलर सब्सिडी देखें

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में आप पीएम सूर्य घर योजना का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने पर आपको 4 किलोवाट सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये सब्सिडी दी जाती है। 4 kw सोलर पैनल को ऑनग्रिड लगाने का खर्चा ऐसे में लगभग 92,000 रुपये हो जाता है।

सोलर पैनल को स्थापित कर यूजर को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, साथ ही पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में पैनल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Also Readखेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

खेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें