5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी
5 Kilowatt सोलर पैनल

गर्मियों के मौसम गर्मियों से राहत प्राप्त करने के लिए अधिक लोड वाले अनेक उपकरणों को चलाया जाता है, ऐसे में उपभोक्ता को बिजली का बिल अधिक प्राप्त होता है, साथ ही अधिक बिजली का लोड होने के कारण कई बार पावर कट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में सोलर पैनल को लगा कर अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

5 Kilowatt सोलर पैनल

सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जो सूर्य का प्रकाश पड़ने पर इलेक्ट्रॉन को मुक्त करते हैं, मुक्त इलेक्ट्रॉन बहने लगते हैं, जिससे बिजली का उत्पादन होता है। यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में 22-25 यूनिट बिजली का प्रयोग हर दिन होता है तो ऐसे में आप 5 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, ये सोलर पैनल आपकी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

बिजली बिल में कमी

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने का खर्चा

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं सोलर बैटरी मुख्य उपकरण होते हैं, सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का कार्य करते हैं, सोलर इंवर्टर डीसी को एसी में बदलने का काम करते हैं एवं सोलर बैटरी में पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर करने का काम किया जाता है, इन्हें लगाने का खर्चा इस प्रकार हो सकता है:-

Also Readनई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

  • 5 किलोवाट ऑनग्रिड सिस्टम– इस सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, ऐसे सिस्टम में बैटरी को नहीं जोड़ा जाता है, ऑनग्रिड सिस्टम पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है। 5 Kilowatt सोलर पैनल ऑनग्रिड लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में सिस्टम पर कुल खर्चा 1.70 लाख रुपये तक हो सकती है।
  • 5 किलोवाट ऑफग्रिड सोलर सिस्टम– इस सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरी जोड़ी जाती है, जिसका प्रयोग आवश्यकता पड़ने पर यूजर कर सकता है। ऐसे सोलर सिस्टम को अधिक बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए बेस्ट कहा जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा लगभग 2.80 लाख से 3.20 लाख रुपये तक हो सकता है।

सोलर सिस्टम को स्थापित कर जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसे में पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।

Also ReadWinsol Engineers share price: 8 दिन में 526% उछला यह शेयर, कंपनी ने मचाई धूम निवेशकों की मौज

Winsol Engineers Share Price: 8 दिन में 526% उछला यह शेयर, कंपनी ने मचाई धूम निवेशकों की मौज

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें