7kW सोलर पैनल को लगाएं, बिजली की नहीं होगी कमी, देखें खर्चे की जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

7kW सोलर पैनल को लगाएं, बिजली की नहीं होगी कमी, देखें खर्चे की जानकारी

7kW सोलर पैनल (7KW Solar Panel) को आप घर में इंस्टाल कर सकते हैं। घर में सोलर पैनल लगवाने से पहले जरूरी है, कि घर में बिजली के लोड की सही जानकारी हो। बिजली के लोड की जानकारी को इलेक्ट्रिक मीटर, बिजली बिल और उपयोग किये जाने वाले उपकरणों की रेटिंग की गणना कर के प्राप्त कर सकते हैं।

7kW सोलर पैनल

अगर आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 35 यूनिट तक रहता है, तो आप घर में 7kW सोलर पैनल को लगा सकते हैं। सोलर सिस्टम को जरूरत के अनुसार ऑनग्रिड और ऑफग्रिड प्रकार के लगा सकते हैं। 7 किलोवाट के सोलर पैनल को घरों के साथ ही व्यवसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों में भी प्रयोग कर सकते हैं। सोलर पैनल की कीमत प्रकार के हिसाब से इस प्रकार है:-

  • 7kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: 2,10,000 रुपये
  • 7kW मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: 2,50,000 रुपये
  • 7kW बाइफेशियल सोलर पैनल: 3,00,000 रुपये

सोलर सिस्टम में सब्सिडी

सोलर सब्सिडी बिना बैटरी वाले ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर ही दी जाती है, सब्सिडी के माध्यम से सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। इस ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी नहीं लगती है, इस सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है।

पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना के माध्यम से आप 7 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर आप 78 हजार रुपए की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठा कर आप कुल खर्च को कम कर सकते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

Also Read2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी सब्सिडी

2KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी सब्सिडी

7kW सोलर पैनल सिस्टम

सोलर पैनल का प्रयोग कर के मुख्यतः तीन प्रकार के सोलर सिस्टम लगाए जा सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को सबसे कम खर्चे में सब्सिडी के साथ लगाया जा सकता है। ऐसे सिस्टम में बैटरी नहीं लगाई जाती है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग किया जाता है। इसमें सब्सिडी नहीं मिलती है। आधुनिक तकनीक के हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सबसे ज्यादा खर्चा होता है।

सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने के बाद यूजर को कई प्रकार से लाभ मिलते हैं, सिस्टम से बिजली बिल में बचत की जा सकती है, साथ ही पर्यावरण को भी साफ और सुरक्षित रखा जा सकता है। एक बार सही से सोलर पैनल को लगाने के बाद आप आने वाले 25 से अधिक साल तक इससे बनने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read150Ah इंवर्टर बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर पैनल, यहाँ जानें जानकारी

150Ah इंवर्टर बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर पैनल, यहाँ जानें जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें