पतंजलि का सबसे सस्ता सोलर पैनल, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पतंजलि का सबसे सस्ता सोलर पैनल, पूरी जानकारी देखें
पतंजलि का सबसे सस्ता सोलर पैनल

पतंजलि भारत का एक प्रसिद्द ब्रांड है, जिसके द्वारा घर में प्रयोग होने वाले अनेक उत्पाद बनाये जाते हैं, इनके द्वारा सोलर पैनल भी बनाये जाते हैं, जिनसे आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, इसके प्रयोग से पर्यावरण को सुरक्षित एवं स्वच्छ किया जा सकता है।

पतंजलि का सबसे सस्ता सोलर पैनल

घर पर सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी है, ऐसे में सही क्षमता के सोलर पैनल को लगाया जा सकता है। यदि आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 16 यूनिट से 20 यूनिट तक रहता है, तो आप 4 किलोवाट के सोलर पैनल को लगा सकते हैं। सोलर पैनल के साथ में सोलर इन्वर्टर एवं सोलर बैटरी का प्रयोग भी सोलर सिस्टम में किया जाता है, इस सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 3 लाख रूपये तक का खर्चा हो सकता है।

सोलर सिस्टम की कीमत

सोलर सिस्टम में लगने वाले उपकरणों की कीमत उनके प्रकार पर निर्भर करती है, 4 किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत लगभग 1.28 लाख रूपये तक है, सोलर पैनल बिजली उत्पादन का कार्य करते हैं, सोलर इन्वर्टर की कीमत 45 हजार रूपये तक हो सकती है, सोलर इन्वर्टर द्वारा डीसी को एसी में बदलने का काम किया जाता है, पावर बैकअप के लिए सोलर बैटरी को सिस्टम में जोड़ सकते हैं, आप इस सिस्टम में 150 Ah की 4 सोलर बैटरियों को जोड़ सकते हैं, सोलर सिस्टम को लगाने में 20 हजार रूपये तक का खर्चा हो सकता है।

पतंजलि का 5 किलोवाट सोलर सिस्टम

यदि आपके घर में बिजली का लोड 20 यूनिट से 25 यूनिट तक रहता है तो ऐसे में आप 5 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगा सकते हैं, इस क्षमता के सोलर सिस्टम से आप घर में चलाये जाने वाले सभी उपकरणों को चला सकते हैं, सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा लगभग 3.50 लाख रूपये तक हो सकती है, इसमें लगने वाले सोलर पैनल की कीमत लगभग 1.60 लाख रूपये तक हो सकती है।

Also Read3 दिन लगातार गिरने के बाद रॉकेट बना Power स्टॉक , अंबानी से है कनेक्शन

3 दिन लगातार गिरने के बाद रॉकेट बना Power स्टॉक , अंबानी से है कनेक्शन

इस सोलर सिस्टम में 45 हजार रूपये का इन्वर्टर लगा सकते हैं, साथ ही सोलर सिस्टम में आप अपनी जरूरत के अनुसार बैटरी लगा सकते हैं, इस सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्चा लगभग 20 हजार रूपये तक का अन्य खर्चा हो सकता है।

पतंजलि का सबसे सस्ता सोलर पैनल प्रयोग कर बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने में अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं।

Also Readअंबानी का पावर स्टॉक बना रॉकेट, 1 लाख रुपये का निवेश करने वाले निवेशक हुए मालामाल

अंबानी का पावर स्टॉक बना रॉकेट, 1 लाख रुपये का निवेश करने वाले निवेशक हुए मालामाल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें