70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल फ्री बिजली का लाभ, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल फ्री बिजली का लाभ, पूरी जानकारी देखें
70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल

सोलर एनर्जी के प्रयोग से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल (Solar Panel) का प्रयोग किया जाता है, पैनल के प्रयोग से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। पैनल के प्रयोग से बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। सरकार द्वारा भी नागरिकों को Solar Panel लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है, जिससे अधिक से अधिक नागरिक कम कीमत में सोलर पैनल लगा सकते हैं।

70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल

1 किलोवाट के Solar Panel सिस्टम की कीमत लगभग 1 लाख रुपये तक होती है, सोलर पैनल की कीमत राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। पैनल को सब्सिडी के माध्यम से आप कम कीमत में लगा सकते हैं, 1 किलोवाट के पैनल को मात्र 60 से 70 हजार रुपये में लगा सकते हैं।

Solar Panel ऐसे खरीदें

Solar Panelखरीदने के लिए आप रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं, इसके कार्यालय अलग-अलग शहरों में स्थित हैं, आप अपने नजदीकी बाजार से प्राइवेट डिलर्स से सोलर पैनल खरीद सकते हैं। सोलर पैनल को खरीदने के लिए आप अथॉरिटी से लोन लेने के लिए भी संपर्क कर सकते हैं। सोलर सब्सिडी का आवेदन भी आप वहीं से कर सकते हैं।

25 साल तक चलाएं सोलर पैनल

सोलर पैनल का लाभ लंबे समय तक किया जा सकता है, पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जा सकती है, आप अपनी जरूरत के अनुसार Solar Panel से सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, सोलर सिस्टम को एक बार लगा कर बिजली की जरूरतों को लंबे समय तक पूरा किया जा सकता है, पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।

Also Readअब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

अब आसान किश्तों पर लगवाएं सोलर पैनल, EMI प्लान और लोन की डिटेल देखें

सरकार द्वारा पैनल के लिए सब्सिडी दी जाती है, आप अपने सोलर सिस्टम में 500 वाट के पैनल को लगा सकते हैं, पैनल की कीमत 50 हजार रुपये तक है। सोलर सिस्टम में 10 सही रखरखाव रखने के बाद आप उसमें लगी बैटरी को 10 साल तक प्रयोग कर सकते हैं। बैटरी को लगाने में लगभग 20 हजार रुपये का खर्चा हो सकता है।

सोलर पैनल लगाने के लिए मिलेगा लोन

Solar Panel को लगाने के लिए आप अगर एकमुश्त कीमत का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसे में आप बैंक से होम लोन ले सकते हैं, केंद्र सरकार द्वारा सभी बैंकों को नागरिकों को पैनल लगाने के लिए लोन देने के आदेश दिए गए हैं। पैनल को स्थापित कर के आप अपने घर में लगे सभी उपकरणों को चला सकते हैं।

Also Readघर में इंस्टाल करें टाटा 1KW सोलर पैनल सिस्टम, करें बिजली की जरूरतों को पूरा

घर में इंस्टाल करें टाटा 1KW सोलर पैनल सिस्टम, करें बिजली की जरूरतों को पूरा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें