UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर, बैटरी की जरूरत के बिना सरकार को बेचें बिजली

Photo of author

Written by Solar News

Published on

UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर, बैटरी  की जरूरत के बिना सरकार को बेचें बिजली

UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर

UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर को आप अपने सोलर सिस्टम में जोड़ सकते हैं, इसे चलाने के लिए बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि जब आपकी बिजली की बचत होती है, तो आप इसे सीधे सरकार को बेच सकते हैं, ऐसे में इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर के आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर का तकनीकी विवरण

इस इन्वर्टर की क्षमता 3.3 किलोवाट है, जिसमें अधिकतम 4290 वाट के सोलर पैनल जोड़ सकते हैं। MPPT वोल्टेज की रेंज 70 वोल्ट से 250 वोल्ट तक है। इसकी नोमिनल फ्रीक्वेंसी 50 हर्ट्ज है, और नोमिनल आउटपुट करंट 14.3 एंपियर है, जबकि अधिकतम आउटपुट करंट 15.8 एंपियर है।

इस सिस्टम में मोनो हाफ कट 540 वॉट सोलर पैनल का उपयोग किया जा सकता है। UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर मॉडल F13 GT है, जो हाई फीचर्स के साथ उपलब्ध रहता है। इसमें अधिकतम 3.5 किलोवाट के पैनल लगाए जा सकते हैं।

इन्वर्टर की विशेषताएँ

  1. डिजिटल डिस्प्ले: इन्वर्टर के ऊपरी हिस्से में डिजिटल डिस्प्ले दी गई है। इसमें चार इंडिकेटर्स होते हैं- DC, Grid, Working और Alarm।
  2. स्विच: निचले हिस्से में चार स्विच होते हैं- Back, Up, Down और Enter। किसी भी मेनू सेटिंग के लिए Enter स्विच का उपयोग किया जाता है।
  3. फंक्शन्स: नीचे की तरफ DC स्विच, CT लिमिटर और ग्रिड कनेक्टर होते हैं।
  4. हीट सिंक: इस सिस्टम में हीट सिंक शामिल रहता है, जो पुराने मॉडल में नहीं था।
  5. फैन का अभाव: इसमें फैन नहीं है, लेकिन फिर भी यह सिस्टम प्रभावी ढंग से काम करता है।

बिजली की बचत और उत्पादन

4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से प्रतिदिन औसतन 12 से 18 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इसे चलाकर आप एसी, फ्रीज, टीवी और सबमर्सिबल मोटर आदि जैसे उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।

कीमत और वारंटी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस पूरे सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 1.80 लाख रुपये से 1.90 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है। इस सिस्टम में लगे मोनो हाफ कट सोलर पैनल पर 10 साल की लाइनर वारंटी एवं 27 साल की परफ़ोर्मेंस वारंटी प्रदान की जाती है। सिस्टम में लगे UTL के इंवर्टर पर 10 साल की वारंटी एवं 7 साल की मेंटनेंस वारंटी दी जाती है।

Also Readवेदरप्रूफ सिक्योरिटी सोलर लाइट खरीदें मात्र 199 रुपये में, पूरी जानकारी देखें।

Weatherproof Security Solar Light खरीदें मात्र 199 रुपये में, पूरी जानकारी देखें।

नेट मीटरिंग क्या है?

नेट मिटरिंग ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में की जाती है, ऐसे सिस्टम में पैनल से ग्रिड में बिजली शेयर की जाती है, शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है।

बिजली बेचने के लिए सिस्टम में नेट मिटरिंग की जाती है, UTL ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर का प्रयोग करने पर बिना नेट-मिटरिंग के भी सोलर सिस्टम को चला सकते हैं। सामान्यतः नेट मिटरिंग में 6 महीने तक का समय लग जाता है। ऐसे में आप यूटीएल के सोलर इंवर्टर को लगा कर सिस्टम का लाभ उठा सकते हैं।

UTL का नया ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो बिना बैटरी के सोलर एनर्जी का उपयोग करना चाहते हैं, और बिजली की बचत को सरकार को बेचना चाहते हैं। इसकी उच्च क्षमता, लंबी वारंटी और उन्नत तकनीकी विशेषताएँ इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती हैं।

Also Readसोलर पैनल पर मिलेगी बढ़िया सब्सिडी, होगा ज्यादा लाभ

होगा ज्यादा फायदा सोलर पैनल पर मिलेगी बढ़िया सब्सिडी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें