सुपर 3kW इन्वर्टर घर में लगाएं, बिना बैटरी भी रात -दिन चलाएं पूरा लोड

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सुपर 3kW इन्वर्टर घर में लगाएं, बिना बैटरी भी रात -दिन चलाएं पूरा लोड
सुपर 3kW इन्वर्टर

सोलर एनर्जी का उपयोग आजकल में तेजी से बढ़ रहा है, इसके प्रयोग से बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। ऐसे में ग्राहक चाहते हैं कि उनके घर का लोड कम से कम बैटरी बैंक से चल सके, या फिर सीधे सोलर पैनल से पूरे घर का लोड चलाया सके। ऐसे में सुपर 3kW इन्वर्टर को अपने घर में लगाकर सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है, सभी कुशल उपकरणों को आप चुनें।

सबसे बेस्ट सोलर पैनल

घर के लिए हमेशा टॉप क्वालिटी वाले सोलर पैनल को खरीदना चाहिए, जिनका प्रयोग आप लंबे समय तक कर सकते हैं, ऐसे में यदि आपका बजट ठीक है तो आप 580 वाट के बाइफेशियल सोलर पैनल को खरीद सकते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल N-टाइप होते हैं। ये अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं, और खराब मौसम में भी बिजली जनरेट करने में सक्षम होते हैं। इस सोलर पैनल दी जाने वाली वारंटी 30 साल तक रहती है।

सुपर 3kW इन्वर्टर

सुपर 3kW इन्वर्टर बिना बैटरी के भी काम कर सकता है, इसे सीधे सोलर पैनल से कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे यह सारा लोड आसानी से चला सकता है। ग्रिड पावर की सहायता से भी इस इंवर्टर को प्रयोग में लाया जा सकता है। इस इंवर्टर की कीमत लगभग 42 हजार रुपये है। इसे आप Nexus की आधिकारिक वेबसाइट से ऑर्डर कर सकते हैं। इस इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

Also Read

7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने का कुल खर्चा और कितनी मिलेगी सब्सिडी, ये रही कैलकुलेशन

  • सुपर MPPT सोलर पीसीयू: इस पर MPPT तकनीक का सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा रहता है, इस इंवर्टर को 3 किलोवाट के सोलर पैनल से जोड़ सकते हैं।
  • पावर फैक्टर: यह इन्वर्टर पावर फैक्टर 1 के साथ में उपलब्ध है, जिससे आपको अधिकतम ऊर्जा मिलती है।
  • स्पेस-सेविंग डिजाइन: इस इन्वर्टर को वॉल माउंट किया जा सकता है, जिससे यह कम जगह में फिट हो जाता है।
  • लोड को चलाएं: इस इंवर्टर के माध्यम से 2.5 KW के लोड को आसानी से चलाया जा सकता है। ज्यादा लोड को चलाने के लिए इस पर 4 बैटरियों को जोड़ा जा सकता है, जिससे मिनिमम 2 घंटे का बैकअप मिलता है।

बेस्ट बैटरी सिस्टम

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर सिस्टम में पावर बैकअप की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है, यदि आप लंबे समय तक पावर बैकअप प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लिथियम आयन बैटरी को सिस्टम से जोड़ सकते हैं। कम पावर बैकअप की जरूरत होने पर 100 Ah बैटरी को जोड़ सकते हैं, अधिक पावर बैकअप की जरूरत होने पर आप 200 Ah की 2 बैटरी का प्रयोग सिस्टम में कर सकते हैं।

Nexus भारत का एक विश्वसनीय सोलर निर्माता ब्रांड है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर इंवर्टर को अपने सिस्टम में जोड़ कर आप उसे मजबूत कर सकते हैं। इस इंवर्टर में कई आधुनिक फीचर्स प्रदान किए गए हैं, जिससे यूजर को इसे चलाने में आसानी होती है। सिस्टम का प्रयोग कर के बिल को कम किया जा सकता है।

Also Readसोलर पैनल से होने वाले फायदे, पूरी जानकारी देखें

सोलर पैनल से होने वाले फायदे, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें