डायरेक्ट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं? यहाँ देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

डायरेक्ट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं? यहाँ देखें
डायरेक्ट सोलर पैनल

सूर्य एनर्जी का एक बड़ा प्राकृतिक सोर्स है, इससे प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहा जाता है। सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, डायरेक्ट सोलर पैनल (Direct Solar Panel) से कौन सी इलेक्ट्रिक डिवाइसें चलाई जा सकती है? सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिना किसी प्रदूषण के बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

डायरेक्ट सोलर पैनल से चलाएं ये डिवाइस

सोलर पैनल DC के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं, लेकिन यह एक समान रूप से बिजली जनरेट नहीं करते हैं, ऐसे में पैनल से चार्जे कंट्रोलर को जोड़ा जाता है। जो बिजली को कंट्रोलर करने का काम करता है। डायरेक्ट सोलर पैनल से केवल उन्हीं उपकरणों को चला सकते हैं, जो DC से संचालित होते हैं। AC से चलने वाले उपकरणों को इंवर्टर की सहायता से चला सकते हैं।

एलईडी लाइट्स (LED Lights)

LED लाइट कम क्षमता के होते हैं, इन्हें सीधे सोलर पैनल से चला सकते हैं। इनका प्रयोग सामान्यतः ऐसे स्थानों में ही किया जाता है, जहां ग्रिड की बिजली उपलब्ध नहीं रहती है।

पंखे (Fans)

DC से चलने वाले फैन सोलर पैनल के माध्यम से आसानी से चलाई जा सकते हैं, ये फैन कम वोल्टेज में उपलब्ध रहते हैं। इनका प्रयोग घर, खेत या अन्य स्थानों पर किया जा सकता है।

मोबाइल चार्जर (Mobile Chargers)

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर पनेल का प्रयोग कर के मोबाइल को चार्ज किया जा सकता है, मोबाइल चार्ज करने के लिए छोटे चार्जिंग किट्स का प्रयोग करना चाहिए, ऐसे में अन्य छोटे उपकरणों को भी चलाया जा सकता है।

वाटर पंप्स (Water Pumps)

DC वाटर पंप को सोलर पैनल के माध्यम से चलाया जा सकता है, इनका प्रयोग कृषि क्षेत्र में सिंचाई करने के लिए किया जा सकता है।

Also ReadJSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

JSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

सोलर इंवर्टर (Solar Inverter)

सोलर इंवर्टर DC को AC में बदलने का काम करते हैं, सोलर पैनल को सोलर इंवर्टर से कनेक्ट कर के सभी प्रकार के उपकरणों को चलाया जा सकता है।

सोलर होम लाइटिंग सिस्टम (Solar Home Lighting System)

घर में सोलर पैनल को सोलर सिस्टम एमन जोड़ कर सभी उपकरण चलाए जा सकते हैं, सोलर पैनल को इसमें जोड़ कर लाइट की अभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

सोलर लैम्प्स (Solar Lamps)

इनके साथ में सोलर पैनल लगा रहता है, दिन के समय सोलर पैनल से ये चार्ज होते हैं और रात के समय लैम्प का प्रयोग कर लाइट की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है।

सोलर कुकर्स (Solar Cookers)

सोलर कुकर को डायरेक्ट सोलर पैनल से चलाया जा सकता है, ये इको-फ़्रेंडली होते हैं, इनका प्रयोग कर के आप धूप की सहायता से खाना पका सकते हैं।

सोलर उपकरण पर्यावरण को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, इनका प्रयोग आज के समय में लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के हरित भविष्य की कल्पना को साकार किया जा सकता है।

Also Readघर के लिए कौन सा सोलर पैनल रहेगा बेस्ट? अभी जानें पूरी जानकारी

घर के लिए कौन सा सोलर पैनल रहेगा बेस्ट? अभी जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें