1 पंखा और 5 बल्ब के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाएं? अभी जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

1 पंखा और 5 बल्ब के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाएं? अभी जानें

बिजली की जरूरत आज के समय की एक आम जरूरत बन गई है, घरों में कई प्रकार के विद्युत उपकरणों को चलाया जाता है। अगर आपके घर में 1 पंखा और 5 बल्ब प्रयोग किए जाते हैं तो आप कितने वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं। सर्दियों में बिजली का बिल कम रहता है, जबकि गर्मियों में बिल अधिक प्राप्त होता है। बिजली बिल को कम करने के लिए भी सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है।

1 पंखा और 5 बल्ब के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाएं?

घर में सोलर लगाने से पहले बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी होता है, जिससे सही क्षमता के सोलर पैनल को लगाया जा सकता है। साथ ही उपकरणों को चलाने के घंटों पर ही यह निर्भर करता है। 1 पंखा और 5 बल्ब चलाने के लिए लगाएं गए पैनल की क्षमता को इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं:-

  • फैन: सामान्यतः 1 पंखे को चलाने में 70 वाट का लोड लिया जाता है।
  • LED बल्ब: अगर एक बदल 10 वाट क्षमता का हो तो पांच बल्बों के लिए कुल 50 वाट बिजली की खपत होती है।

इस प्रकार 1 पंखा और 5 बल्ब को चलाने में कुल बिजली की खपत 120 वाट तक रहती है, ऐसे में 120 वाट के लोड को चलाने के लिए सोलर पैनल का चयन करना होता है।

120 वाट के लोड को चलाने के लिए सोलर पैनल का चयन

किसी भी लोड को चलाने के लिए सोलर पैनल के पावर फैक्टर की जानकारी का होना जरूरी होता है, ऐसे में 120 वाट के लोड को चलाने के लिए लोड कैपिसिटी को 0.8 से डिवाइड किया जाता है। ऐसे में 120/0.8= 150 वाट। 150 वाट के लोड को चलाने के लिए 200 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं।

Also Read1 kW सोलर पैनल में पाएं 30000 रुपये की सब्सिडी, अभी करें अप्लाई

1 kW सोलर पैनल में पाएं 30000 रुपये की सब्सिडी, अभी करें अप्लाई

यदि आप 24 घंटे इन उपकरणों का प्रयोग करना चाहते हैं तो ऐसे में सोलर पैनल की क्षमता को तीन गुना कर दिया जाता है। ऐसे में आप कुल 600 वाट के पैनल को घर में इंस्टाल कर सकते हैं। इसमें पावर बैकअप के लिए आप बैटरी जोड़ सकते हैं, जिसे सोलर पैनल के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है। सोलर पैनल से बिजली जनरेट करने में कुछ मात्रा में पावर लॉस होता है।

सोलर पैनल की दक्षता और पावर फैक्टर

बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है कि उच्च दक्षता के सोलर पैनल का प्रयोग करना चाहिए। सामान्यतः सोलर पैनल अपनी पूरी क्षमता से बिजली बनाते हैं। सोलर पैनल की दक्षता 80% से 90% तक रहती है। इस से यह समझा जा सकता है कि 100 वाट के पैनल से 80 से 90 वाट तक बिजली जनरेट की जाती है। इसमें पावर फैक्टर को 0.8 माना गया है।

Also Read20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें

20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें