सोलर AC लगाएं सस्ते में, गर्मी और बिल दोनों से राहत

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर AC लगाएं सस्ते में, गर्मी और बिल दोनों से राहत

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या के कारण गर्मी हर साल बढ़ रही है, गर्मियों में इसलिए ही बिजली की जरूरत भी अधिक पड़ जाती है, बिजली का अधिक लोड पड़ने से पावर कट की प्रॉब्लम होती है। ऐसे में यूजर सोलर उपकरणों की ओर रुख कर रहे हैं। सोलर AC (Solar AC) का प्रयोग कर के गर्मी से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर AC

सोलर AC को ही हाइब्रिड AC भी कहा जाता है, इस AC को सौर ऊर्जा, बैटरी और ग्रिड से चलाया जा सकता है। सोलर एनर्जी का प्रयोग कर के AC चलाने से बिल को कम किया जा सकता है। सोलर एसी को चलाने के लिए सोलर पैनल घर में इंस्टाल किए जाते हैं। इसमें सोलर इंवर्टर लगाकर डीसी को AC में बदला जाता है, जिससे सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है।

बैटरी को सिस्टम में जोड़ कर पावर बैकअप रख सकते हैं, जिससे रात के समय में भी आप बिजली का प्रयोग कर इस एसी को चला सकते हैं।

सोलर AC खरीदें सस्ते में

सोलर एसी की कीमत उसकी क्षमता और निर्माता ब्रांड पर डिपेंड करती है, कुछ सोलर एसी इस प्रकार हैं:-

Also Read₹20 के शेयर वाली यह पावर कंपनी करेगी मालामाल! 781 प्रतिशत तक चढ़ चुका भाव

₹20 के शेयर वाली यह पावर कंपनी करेगी मालामाल! 781 प्रतिशत तक चढ़ चुका भाव

  • Nexus Sun Cool 1X AI Split AC (Wi-Fi)– इस सोलर एसी को आप मात्र 35,718 रुपये में खरीद सकते हैं। इसकी क्षमता 1 टन है। इसमें यूजर को कई फीचर्स प्रदान किए गए हैं।
  • Nexus Sun Cool 2X AI AC– यह 2 टन का एसी है, इसे आप 42,812 रुपये में खरीद सकते हैं। यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का सोलर AC है, इसे मोबाइल से भी वाईफाई के द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं।

पुराने AC को बनाए सोलर AC

पुराने AC की रेटिंग को जानना सबसे ज्यादा जरूरी है, AC को सोलर पैनल से चलाने के लिए आप घर में सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर सकते हैं। इसमें आवश्यक क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाना चाहिए, जो AC को चलाने वाले बिजली को जनरेट कर सके। सोलर सिस्टम से सभी विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है।

सोलर उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण को भी प्रदूषण से बचाया जा सकता है, सोलर उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण जनरेट नहीं करते हैं, इनके प्रयोग से कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जाते हैं।

Also Readपतंजलि 5kW सोलर सिस्टम लगाएं, बिजली के बिल को भूल जाएँ

पतंजलि 5kW सोलर सिस्टम लगाएं, बिजली के बिल को भूल जाएँ

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें