बढ़िया सोलर सिस्टम लगाएं मात्र 3500 रुपये में, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

बढ़िया सोलर सिस्टम लगाएं मात्र 3500 रुपये में, पूरी जानकारी देखें

बिजली की नीड हर दिन ही बढ़ रही है, साथ ही ग्रिड पर पड़ने वाले बिजली के लोड के कारण पावर कट की समस्याएं भी उत्पन्न हो रही है। बिजली की बढ़ती जरूरतों से अधिक बिजली बिल ग्राहक को प्राप्त होता है। ऐसे में आप बढ़िया सोलर सिस्टम (Best Solar System) को कम कीमत में लगाकर बिजली की पूर्ति कर सकते हैं।

बढ़िया सोलर सिस्टम लगाएं मात्र 3500 रुपये में

सोलर सिस्टम की कीमत अधिक होने के कारण ज्यादातर नागरिक उसे नहीं खरीद पाते हैं, ऐसे में आप कम कीमत में एक बढ़िया सोलर सिस्टम मात्र 3500 रुपये में लगा सकते हैं। इसमें सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी शामिल है। बिजली की सामान्य जरूरतों को आसानी से पूरा करने के लिए यह सिस्टम अच्छा रहता है। इस प्रकार का सिस्टम पोर्टेबल रहता है, इसे अपने साथ ले जा सकते हैं।

सोलर पैनल

सोलर पैनल ही सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट करने का काम रकते हैं। Exide द्वारा बनाए गए 40 वाट के सोलर पैनल को आप आसानी से खरीद सकते हैं। यह एक पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार का सोलर पैनल रहता है, इस पैनल की कीमत लगभग 1500 रुपये रहती है। निर्माता ब्रांड द्वारा इस पर 25 साल की वारंटी दी जाती है। जिसे ग्राहक आसानी से अपने नजदीकी बाजार से या ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से खरीद सकते हैं।

इंवर्टर

यह एक मिनी इंवर्टर रहता है, जिसकी क्षमता 200 वाट है। इस इन्वर्टर का प्रयोग कर के बल्ब, लैपटॉप, मोबाइल आदि को चलाया जा सकता है। इसे ऑनलाइन आप ऑर्डर कर सकते हैं। इस इंवर्टर की कीमत लगभग 500 रुपये तक है। इंवर्टर का प्रयोग डीसी करंट को एसी करंट में बदलने के लिए किया जाता है।

Also Readघर में करें सोलर पैनल को रिपेयर, आसान होगी मेन्टीनेंट

घर में करें सोलर पैनल को रिपेयर, आसान होगी मेन्टीनेंट

बैटरी

बैटरी का प्रयोग कर के पावर बैकअप किया जाता है। बैटरी को सोलर पैनल के द्वारा चार्ज किया जाता है। कम क्षमता की बैटरी से भी कई उपकरणों को जरूरत के समय चलाया जा सकता है। इस बैटरी की कीमत लगभग 1500 रुपये तक रहती है। ऑनलाइन माध्यम से उपकरणों को कम खर्चे में लगाया जा सकता है।

घरों और यात्राओं के लिए इस प्रकार के सोलर सिस्टम का प्रयोग किया जा सकता है। कम क्षमता के सभी उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं। Exide सोलर ब्रांड की एक विश्वसनीय कंपनी है, इनके द्वारा बनाए गए उपकरणों को खरीद कर आप बिजली की कई सामान्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Also Readक्या सोलर पैनल से डायरेक्ट कर सकते हैं बैटरी चार्ज? गलत कनेक्शन से होगा सिस्टम खराब

क्या सोलर पैनल से डायरेक्ट कर सकते हैं बैटरी चार्ज? गलत कनेक्शन से होगा सिस्टम खराब

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें