सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम सस्ते में लगाएं, सालों-साल चलाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम सस्ते में लगाएं, सालों-साल चलाएं

भारत में सोलर एनर्जी से जुड़े उपकरणों का निर्माण करने वाले कई ब्रांड हैं, इन उपकरणों के प्रयोग से बिजली की आवश्यकतों को पूरा कर सकते हैं। SERVOTECH भारत की एक सोलर कंपनी है, सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम (Servotech 1kW Solar System) को स्थापित कर आप घर में बिजली की कई सामान्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यह कम कीमत में स्थापित किया जाने वाला एक सोलर सिस्टम है।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम खरीदें सस्ते में

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 35 हजार रुपये का खर्चा होता है, इसमें 1 किलोवाट के सोलर पैनल, 12V का सोलर PCU और 75Ah क्षमता की एक सोलर बैटरी खरीद सकते हैं। यह एक सोलर कॉम्बो पैक है, जिसका लाभ उठा कर सोलर उपकरणों को सस्ते में खरीदा जा सकता है। ऐसे सोलर सिस्टम का लाभ उठा कर बिजली की जरूरतों को लंबे समय तक प्राप्त किया जा सकता है, और बिल को भी कम किया जा सकता है।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम में उपकरण

  • सोलर पैनल– इस कॉम्बो पैक में उपभोक्ता को पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल प्रदान किया गया है, सोलर पैनल का प्रयोग कर के ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है। सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल घरों में प्रयोग किये जाने वाले अच्छे सोलर पैनल होते हैं। 1 किलोवाट क्षमता के पैनल एक दिन में 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।
  • सोलर इंवर्टर– सोलर पैनल द्वारा बिजली को DC करंट के रूप में जनरेट किया जाता है, सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदलने का काम सोलर इंवर्टर द्वारा किया जाता है। सर्वोटेक के कॉम्बो पैक में दिया गया सोलर इंवर्टर PWM तकनीक का इंवर्टर है। इस इंवर्टर का प्रयोग करने पर Pure Sine Wave आउटपुट प्राप्त किया जा सकता है। इंवर्टर के प्रयोग से घर में AC से चलने वाले सभी उपकरण प्रयोग किये जा सकते हैं।
  • सोलर बैटरी– सोलर बैटरी का प्रयोग कर के सोलर पैनल से बनने वाली DC करंट को स्टोर कर सकते हैं, जिसका प्रयोग ग्राहक जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं। सोलर बैटरी C10 रेटिंग वाली होती है। सोलर बैटरी की सहायता से एक कुशल ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, ऐसे सिस्टम को कम बिजली कटौती वाले स्थान में लगा सकते हैं। कंपनी द्वारा इन बैटरी पर 5 साल की वारंटी प्रदान की गई है।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम पर भारी डिस्काउंट

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम को ऑनलाइन खरीदने पर बढ़िया डिस्काउंट प्राप्त किया जा सकता है, ऐसे में सिस्टम को और कम कीमत में लगाया जा सकता है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से इन सिस्टम पर 42% का डिस्काउंट प्राप्त किया जा सकता है, साथ ही EMI के माध्यम से भी इस सोलर सिस्टम को खरीदा जा सकता है।

Also ReadFlexible Solar Panel: क्या इनका प्रयोग करना सही है? देखें फायदे और नुकसान

Flexible Solar Panel: क्या इनका प्रयोग करना सही है? देखें फायदे और नुकसान

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से यूजर को कई लाभ प्राप्त होते हैं, साथ ही पर्यावरण को भी लाभ प्राप्त होता है। सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Also Readघर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होगी? जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें