TATA Solar Panel का यूज कर लगाएं शानदार सोलर सिस्टम, जानें कीमत की जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

TATA Solar Panel का यूज कर लगाएं शानदार सोलर सिस्टम, जानें कीमत की जानकारी

TATA Power Solar देश की प्रसिद्ध और विश्वसनीय सोलर कंपनी है, इस कंपनी के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर के आप बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए आप TATA Solar Panel खरीद कर सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाते हैं, ऐसे में इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली के बिल को काफी कम किया जा सकता है।

TATA Solar Panel

टाटा पावर सोलर द्वारा मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। दोनों ही प्रकार के सोलर पैनल अलग-अलग क्षमता और दक्षता के होते हैं। इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत कम होती है, जबकि मोनो पर्क प्रकार के सोलर पैनल उच्च दक्षता एवं क्षमता के होते हैं, इन पैनल से ज्यादा बिजली प्राप्त की जा सकती है, ये खराब मौसम और कम रोशनी में भी बिजली बनाने में सक्षम होते हैं।

सोलर सिस्टम की क्षमता

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने घर में बिजली की कुल खपत की जानकारी को प्राप्त करें, जिसके लिए आप बिजली के बिल, ग्रिड मीटर का प्रयोग कर सकते हैं, साथ ही आप घर में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों के लोड की गणना कर के भी सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। यदि आपके घर में एक महीने में बिजली का लोड 300 यूनिट तक रहता है तो आप 2kW का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

TATA Solar Panel की कीमतें

  • TATA 50W: 1 हजार से 2 हजार रुपये
  • TATA 75W: 1,500 से 3,500 रुपये
  • TATA 100W: 3 हजार से 4,500 रुपये
  • TATA 200W: 5 हजार से 6 हजार रुपये
  • TATA 250W: 6 हजार से 7 हजार रुपये
  • TATA 295W: 7 हजार से 8 हजार रुपये
  • TATA 500W: 12 हजार से 13 हजार रुपये
  • TATA 535W-540W: 13 हजार से 15 हजार रुपये

TATA Solar Panel का उपयोग

टाटा ब्रांड द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का उपयोग क्षमता के अनुसार अलग-अलग अनुप्रयोगों में किया जाता है, इनमें कम क्षमता के सोलर पैनल का उपयोग कर के छोटे उपकरणों को चलाया जाता है। जबकि लगभग 200 वाट से अधिक क्षमता के सोलर पैनलों का प्रयोग कर के आप अपने घर में बढ़िया सोलर सिस्टम सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के अतिरिक्त सोलर इंवर्टर और बैटरी का प्रयोग भी किया जाता है।

Also ReadMicrotek Solar System लगाएं केवल 17 हजार रुपये में, कम कीमत में उठायें लाभ

Microtek Solar System लगाएं केवल 17 हजार रुपये में, कम कीमत में उठायें लाभ

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में नागरिकों को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है। ऐसे सिस्टम में बैटरी का उपयोग नहीं किया जाता है। हाल ही में शुरु की पीएम सूर्यघर योजना के माध्यम से आप 1kW से 10kW के सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको अधिकतम 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।


Also Readभारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

भारत में लॉन्च हुई Solar से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, देगी 3000 Km तक चलाएं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें