रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल, पूरी डिटेल जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल, पूरी डिटेल जानें

सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, आज के समय में टेक्नोलॉजी को तेजी से डेवलप किया जा रहा है। अब बाजार में रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल (Solar Panel Generates Electricity at Night) भी आने वाला है, ऐसे पैनल का प्रयोग कर के ज्यादा बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, और अपनी बिजली की सभी आवश्यकताओं को भी पूरा किया जा सकता है।

रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल

हाल ही मे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा एक ऐसे सोलर पैनल को विकसित किया गया है, जो दिन के साथ-साथ रात में भी बिजली बनाने में सक्षम है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करने से अन्य सोलर पैनल की तुलना में कई ज्यादा बिजली बनाई जा सकती है। इस प्रकार के सोलर पैनल जब पूरी तरह से डेवलप हो जाएंगे तो बाजारों में इनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ेगी।

आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल

रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेशन के प्रिन्सपल पर कार्य करता है, दिन के समय में यह सोलर अन्य पैनल के समान ही सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने का काम करता है, रात में यह सोलर पैनल टेम्परेचर का प्रयोग कर के बिजली का उत्पादन करता है। पैनल के सेल और हवा के बीच में मौजूद तापमान के अंतर से बिजली बनती है।

Also Read7kW सोलर पैनल को लगाएं, बिजली की नहीं होगी कमी, देखें खर्चे की जानकारी

7kW सोलर पैनल को लगाएं, बिजली की नहीं होगी कमी, देखें खर्चे की जानकारी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस सोलर पैनल के प्रयोग से भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायता मिलती है, यह पैनल प्रदूषण मुक्त तरीके से बिजली का उत्पादन करता है। सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर कर सकते हैं, जिसका उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल देगा ये लाभ

  • ज्यादा बिजली– इस सोलर पैनल का प्रयोग करने से अन्य सोलर पैनल की तुलना में ज्यादा बिजली प्राप्त की जा सकती है। क्योंकि ये पैनल दिन और रात में किसी भी समय बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।
  • नवीकरणीय ऊर्जा– इस प्रकार के सोलर पैनल से नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
  • कम स्थान की जरूरत– इस प्रकार के आधुनिक सोलर पैनल का प्रयोग करने पर कम स्थान की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में इस प्रकार के सोलर पैनल को ज्यादातर ग्राहक लगाना पसंद करेंगे।
  • ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को बनाए मजबूत– घरों में पावर बैकअप वाले ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में इस सोलर पैनल को लगाकर सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है, इस प्रकार से पैनल से बनने वाली बिजली 24 घंटे ही बनेगी, जिसे बैटरी स्टोर किया जा सकता है।

रात को बिजली बनाने वाला सोलर पैनल सिस्टम को कुशल बनाने में सहायक होता होगा, ऐसे पैनल का प्रयोग कर के कुशल तकनीक के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनलों की सबसे बड़ी विशेषता और लाभ यह है कि इनके प्रयोग से वातावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट की मात्रा को कम किया जा सकता है।

Also Read10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

10kW On Grid Solar System: कितनी मिलेगी सब्सिडी? कितना होगा खर्चा?

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें