सोलर पैनल खरीदने से पहले देखें कंपनियों की ये जानकारी, नहीं तो होगा नुकसान

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल खरीदने से पहले देखें कंपनियों की ये जानकारी, नहीं तो होगा नुकसान

सोलर पैनल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई बार स्कैम होने की संभावनाएं बढ़ जाती है, सोलर पैनल खरीदते समय कई बार नकली या खराब पैनल बेच दिया जाता है, ऐसे में जरूरी है, कि सोलर पैनल और सोलर पैनल के निर्माता ब्रांड की जानकारी हो, जिससे सही पैनल का चयन घर के लिए किया जा सकता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, इस बिजली का प्रयोग करने के बाद बिजली बिल को काफी कम किया जा सकता है।

सोलर पैनल खरीदने से पहले देखें यह जानकारी

भारत सोलर एनर्जी का एक बहुत बड़ा बाजार है, यहाँ सोलर पैनल की अनेकों कंपनियां है, बहुत कम कंपनियां खुद ही सोलर पैनल का निर्माण करती है, ज्यादातर आयात किये हुए सोलर पैनल को ही बेचती है। ऐसे में सोलर पैनल की क्वालिटी में अंतर आता है। सोलर पैनल के प्रकार, क्षमता, ब्रांड यदि कारकों से ही कीमत का निर्धारण किया जात है। सोलर पैनल खरीदने से पहले से सही जानकारी का होना जरूरी होता है।

सोलर पैनल खरीदते समय ध्यान दें ये बिन्दु

  • सोलर पैनल का प्रकार: सोलर पैनल में लगे सेल पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं हाफ कट प्रकार के होते हैं, इनके आधार पर ही सोलर पैनल के प्रकार भी तय किये गए हैं। इसमें A ग्रेड क्वालिटी वाले सोलर सेल का चयन करना चाहिए।
  • जंक्शन बॉक्स– सोलर पैनल पर लगे जंक्शन बॉक्स को रेटिंग प्रदान की जाती है, इस रेटिंग से उनकी गुणवत्ता का पता चलता है, जैसे IP68, IP67 रेटेड जंक्शन बॉक पानी और धूल से सुरक्षित रहते हैं।
  • फ्रेम की मोटाई– Solar Panel पर लगे एल्यूमिनियम फ्रेम की मोटाई से सोलर पैनल की लाइफ-साइकिल का अनुमान लगाया जा सकता है। पतले फ्रेम वाला पैनल जल्दी टूट जाते हैं।
  • बैकशीट की क्वालिटी– पैनल को खरीदते समय उसकी बैकशीट और टेम्पर्ड ग्लास की क्वालिटी की जांच करनी चाहिए, अगर वे अच्छी क्वालिटी के होंगे तो सोलर पैनल लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकता है।
  • Made in India– भारत में बने सोलर पैनल को एक विशेष UID नंबर प्राप्त रहता है। देश में बने सोलर पैनल अच्छी गुणवत्ता के होते हैं। इनमें किसी प्रकार की खराबी होने पर जल्दी से सर्विसिंग की जा सकती है।

सोलर पैनल पर वारंटी की जानकारी

सोलर पैनल पर दो प्रकार की वारंटी दी जाती है, जो इस प्रकार रहती है:-

Also ReadJA Solar DeepBlue 4.0 Pro सीरीज: सोलर एनर्जी का जबरदस्त लाभ उठाएं

JA Solar DeepBlue 4.0 Pro सीरीज: सोलर एनर्जी का जबरदस्त लाभ उठाएं

  1. प्रोडक्ट वारंटी: यह उत्पाद पर दी जाने वाली वारंटी है, इसमें यदि सोलर पैनल इस अवधि में खराब होता है, तो उसे ठीक किया जा सकता है। यह सामान्यतः 10 से 15 साल तक प्रदान की जाती है।
  2. परफ़ॉर्मेंस वारंटी: यह सोलर पैनल की वर्किंग पर दी जाने वाली वारंटी होती है, इसके अनुसार 25 साल पूरे होने पर भी सोलर पैनल 80% तक बिजली बना सकते हैं। इस वारंटी में 25 साल से 30 साल तक बताए गए हैं।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

उपरोक्त जानकारी होने के बाद आप सही पैनल को खरीद सकते हैं, एवं बढ़िया सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

Also Readपावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें