Solar Panel लगाना चाहते हैं? पहले जानें ये जानकारी, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar Panel लगाना चाहते हैं? पहले जानें ये जानकारी, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर पैनल (Solar Panel) का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, इसलिए ही सरकार द्वारा भी नागरिकों को पैनल लगाने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम को लगाने से पहले पैनल की जानकारी होनी चाहिए, ऐसे में सही सिस्टम को लगा सकते हैं।

Solar Panel लगाना चाहते हैं? पहले जानें ये जानकारी

Solar Panel का प्रयोग सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, इनमें लगे सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो अर्द्धचालक पदार्थ से बने सोलर सेल में इलेक्ट्रॉन मुक्त होकर प्रवाहित होते हैं, मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही बिजली बनती है। सोलर पैनल खरीदने से पहले पैनल के प्रकार, सेल, फ्रेम, वारंटी और जंक्शन बॉक्स की जानकारी होनी चाहिए।

Solar Panel के प्रकार

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इस प्रकार के पैनल की कीमत कम रहती है, इनकी दक्षता भी कम रहती है, ये उचित मात्रा में धूप मिलने पर बिजली बनाते हैं। इन्हें नीले रंग से पहचाना जा सकता है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: ये पैनल उच्च दक्षता के होते हैं, इनकी सहायता से खराब मौसम, कम रोशनी में भी बिजली का उत्पादन किया जाता है। ऐसे सोलर पैनल काले रंग के होते हैं।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल: ये आधुनिक पैनल होते हैं, जो दोनों साइड से बिजली बनाते हैं। इन पैनल का प्रयोग करके कम जगह में सोलर पैनल लगाया जा सकता है।

सोलर सेल के प्रकार

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सेल: इन सेल की दक्षता कम रहती है,, इनकी सहायता से बने सोलर पैनल कम कीमत में खरीदे जा सकते हैं।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सेल: इस प्रकार के सेल से बने पैनल का प्रयोग करके कम स्थान में सोलर पैनल इंस्टाल किये जा सकते हैं। ये ज्यादा बिजली बनाने वाले सेल होते हैं।

Solar Panel का जंक्शन बॉक्स

सोलर पैनल के पीछे लगा जंक्शन बॉक्स IP68 रेटिंग के साथ में उपलब्ध होना चाहिए, ऐसे में जंक्शन बॉक्स के अंदर लगा सर्टिक सुरक्षित रहता है, और सही से काम करता है।

Solar Panel में फ्रेम

सोलर पैनल को सुरक्षित रखने के लिए फ्रेम लगा रहता है, एल्यूमिनियम फ्रेम वाले पैनल ज्यादा अच्छे रहते हैं, यह फ्रेम पैनल को मजबूत रखता है। फ्रेम की सहायता से हर प्रकार के मौसम में पैनल सही से काम करते हैं। यह पैनल को बाह्य सुरक्षा देते हैं।

Also Readसोलर पैनल से करें बिजली की बचत, जानें कैसे करता है सोलर पैनल काम

सोलर पैनल से करें बिजली की बचत, जानें कैसे करता है सोलर पैनल काम

सोलर पैनल पर वारंटी

सोलर पैनल खरीदने से पहले जरूरी है, कि विश्वसनीय ब्रांड के ही पैनल को खरीदा जाए, क्योंकि ऐसे पैनल पर दी जाने वाली वारंटी सही रहती है। वारंटी से जुड़ी शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए, पैनल पर दो प्रकार से वारंटी दी जाती है। प्रोडक्ट वारंटी जो 10 से 15 साल तक की रहती है, और परफ़ॉर्मेंस वारंटी जो 25 से 30 साल तक की रहती है।

इस प्रकार सही जानकारी होने के बाद आप अपने घर के लिए अच्छा सोलर पैनल खरीद सकते हैं, और सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

Also Readसस्ते में लगाएं सोलर पैनल, मोटी सब्सिडी पाएं, मौके का फायदा उठाएं

सस्ते में लगाएं सोलर पैनल, मोटी सब्सिडी पाएं, मौके का फायदा उठाएं

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें