पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर होने वाला है लांच, देगा धांसू परफ़ॉर्मेंस

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर होने वाला है लांच, देगा धांसू परफ़ॉर्मेंस
पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर

सोलर एनर्जी सेक्टर में प्रयोग होने वाले उपकरणों को विकसित किया जा रहा है, ऐसे विकसित उपकरणों का प्रयोग कर के उपभोक्ता की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इन उपकरणों में पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर (Powerful Hybrid Solar Inverter) प्रमुख है। भारत में सोलर एनर्जी का बड़ा बाजार है, यहाँ अनेकों कंपनियां लगभग सभी प्रकार के सोलर उपकरणों का निर्माण करती है।

पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर

भारत के सौर ऊर्जा बाजार में विकसित तकनीक का हाइब्रिड सोलर इंवर्टर आने वाला है, जिसे मैक्स मोल रिन्यूएबल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। इसके प्रयोग से DC को AC में आसानी से बदला जा सकता है। यह भारत का पहला MPG इंवर्टर है, इस इंवर्टर का प्रयोग कर दिन के समय सीधे सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर सकते हैं।

यह इंवर्टर अक्टूबर 2024 में लांच होगा, इसका प्रयोग करने के बाद चीन से आयात किये जाने वाले महंगे उपकरणों का प्रयोग कम किया जा सकता है। यह एक उच्च गुणवत्ता का उत्पाद है, जिसे कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए बनाया गया है।

Also Readहाफ रेट में इंस्टाल करें अब 3kW सोलर सिस्टम, होगा फायदा ही फायदा

हाफ रेट में इंस्टाल करें अब 3kW सोलर सिस्टम, होगा फायदा ही फायदा

पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर की विशेषताएं

  • Max Mol द्वारा बनाए जाने वाले हाइब्रिड इंवर्टर 3kW, 6kW एवं 10kW की क्षमता में उपलब्ध रहेंगे।
  • इस इंवर्टर का मुख्य सर्किट कार्ड उच्च दक्षता वाला है, जिससे ये सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली 300-400 वोल्ट DC को 220-230 वोल्ट AC में बदलता है।
  • इन हाइब्रिड सोलर इंवर्टर की दक्षता 99% तक बताई गई है, ऐसे में ये अन्य इंवर्टर से बेहतर होंगे।
  • पोएरफुट हाइब्रिड सोलर इंवर्टर के साथ में 330 वाट से 575 वाट तक के सोलर पैनल को जोड़ा जा सकता है, ऐसे में इन इंवर्टर से 2kW से 10kW तक के लोड को चलाया जा सकता है।
  • मैक्स मोल के इंवर्टर का निर्माण एवं डिजाइन पूर्ण रूप से भारत में ही किया गया है, इसमें कोरिया, ताइवान, जापान से आयात किये जाने वाले उच्च गुणवत्ता के उपकरणों का प्रयोग किया गया है।

पावरफुल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर से होने वाले लाभ

  • इन आधुनिक इंवर्टरों में हीट सिंक टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है, ऐसे में ये गर्मियों में भी कुशलता से कार्य करते हैं।
  • चाइनीज इंवर्टर की तुलना में ये कुशल होते हैं, मैक्स मोल इंवर्टर की दक्षता चाइनीज इंवर्टर से अधिक रहती है।
  • मैक्स मोल हाइब्रिड सोलर इंवर्टर में फैन लेस डिजाइन बनाया गया है, ऐसे में ऊर्जा का प्रयोग सही से लंबे समय तक किया जा सकता है।

सोलर सिस्टम के लिए वरदान

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

मैक्स मोल द्वारा बनाया गया ये हाइब्रिड इंवर्टर जल्द ही बाजार में लांच होगा, कंपनी का मुख्य टारगेट चाइनीज उत्पादों को रिप्लेस करना है, क्योंकि यह एक मेड इन इंडिया उत्पाद है, तो ऐसे में इस इंवर्टर को बाजारों में प्राथमिकता प्राप्त हो सकती है। इन सोलर हाइब्रिड इंवर्टर का प्रयोग करने के बाद चाइनीज खराब क्वालिटी के उपकरणों से ग्राहकों को राहत मिल जाएगी।

Also Readशुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

शुरू करें Solar Panels Manufacturing Business, जानें अधिक जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें