पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम घर में लगाएं, सभी उपकरण चलाएं और बिल घटाएं

बिजली की बढ़ती जरूरतों के साथ ही बिजली का बिल भी ज्यादा प्राप्त होता है, जिसे कम करने के लिए सोलर सिस्टम एक शानदार ऑप्शन है, सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है। पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम (Powerful 12kW Solar System) को स्थापित करने के बाद किसी भी लोड वाले उपकरण को चलाया जा सकता है। ऐसे सोलर सिस्टम पूरे लोड को भी एक साथ चला सकते हैं।

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को लगाने से पहले बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी होता है, लोड की सही जानकारी होने के बाद सही क्षमता के सिस्टम को लगाया जा सकता है। पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम के द्वारा हर दिन लगभग 60 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जा सकती है। और अगर महीने में बिजली उत्पादन की बात करें तो यह सिस्टम 1800 यूनिट बिजली बना सकता है।

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम में सोलर उपकरण

इस प्रकार के पावरफुल सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए आधुनिक तकनीक के उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरण इस प्रकार हैं:-

Also Readबिजली बिल की टेंशन खत्म, सोलर एनर्जी से चलाएं एसी, फ्रिज और फैन

बिजली बिल की टेंशन खत्म, सोलर एनर्जी से चलाएं एसी, फ्रिज और फैन

  • मोनो सोलर पैनल: ये पारंपरिक सोलर पैनल की तुलना में ज्यादा बिजली का उत्पादन करते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल खराब मौसम और कम रोशनी में भी बिजली बना सकते हैं। इन पैनल की दक्षता भी उच्च रहती है।
  • सेलक्रोनिक गैलेक्सी 10kW सोलर इंवर्टर: यह आधुनिक तकनीक में बना ट्रांसफार्मरलेस सोलर इंवर्टर है, जिस पर MPPT तकनीक का चार्ज कंट्रोलर लगा रहता है, जिसमें अनेक स्मार्ट फीचर्स दिए गए हैं, इसे मोबाइल से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसकी VOC 600V रहती है।
  • सेलक्रोनिक पावरवॉल 2.0 लिथियम PO4 बैटरी: यह उच्च गुणवत्ता वाली एक पावरफुल बैटरी है, इसके प्रयोग से ज्यादा समय तक बिजली का बैकअप प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रकार की बैटरी के प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण भी नहीं होता है, और यह वजन में हल्की और मेंटनेंस फ्री बैटरी होती है।

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा

  • 12kW के मोनो सोलर पैनल की कीमत- 4.50 लाख रुपये
  • 10kVA/48V MPPT सोलर इंवर्टर की कीमत- 2.35 लाख रुपये
  • 150Ah लिथियम PO4 बैटरी की कीमत- 1.60 लाख रुपये
  • अन्य खर्चा- 75 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 9.20 लाख रुपये

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम से होंगे ये लाभ

  • लंबे समय तक लाभ: एक बार ऐसे सोलर सिस्टम को लगाने के बाद लंबे समय तक इनका लाभ प्राप्त किया जा सकता है, ऐसे सिस्टम में यूज किये जाने वाले उपकरणों का बढ़िया वारंटी प्रदान की जाती है।
  • बिजली बिल से राहत: इस प्रकार के सोलर सिस्टम से यूजर बिजली बिल को बहुत कम कर सकते हैं, क्योंकि सभी उपकरणों को ऐसे सिस्टम से चलाया जा सकता है।
  • पर्यावरण की सुरक्षा– सोलर सिस्टम से कोई प्रदूषण नहीं होता है, और पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

पावरफुल 12kW सोलर सिस्टम को लगाने की कीमत ज्यादा है, लेकिन ऐसा सिस्टम अन्य सिस्टम से मजबूत रहता है।

Also Readसब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें सबसे बढ़िया सोलर पैनल बस इतनी कीमत में

अब सबसे बढ़िया सोलर पैनल सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ खरीदें, बस इतनी कीमत में

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें