छत पर लगाएं ये डिवाइस, बिजली बिल आना हो जाएगा बंद

Photo of author

Written by Solar News

Published on

छत पर लगाएं ये डिवाइस, बिजली बिल आना हो जाएगा बंद

आज के समय में बिजली की जरूरतें हर दिन बढ़ रही हैं, और ग्रिड की बिजली के ज्यादा प्रयोग बढ़ने से बिजली के बिल में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। साथ ही साथ ग्रिड पर ज्यादा लोड पड़ने से पावर कट की समस्याएं भी उत्पन्न होती है। इन सभी परेशानियों का समाधान करने वाली आधुनिक डिवाइस सोलर पैनल (Solar Panel) है। इसके प्रयोग से बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जिससे लिए सरकार से सब्सिडी भी प्राप्त की जा सकती है।

छत पर लगाएं ये डिवाइस, बिजली बिल आना हो जाएगा बंद

सोलर पैनल को एक चमत्कारिक आविष्कार कहा जा सकता है, क्योंकि यह डिवाइस सोलर एनर्जी से बिजली को जनरेट करने का काम करती है। सोलर पैनल के साथ में कुछ अन्य उपकरणों को कनेक्ट कर के सोलर सिस्टम बनाया जाता है। एक बार सोलर सिस्टम को इंस्टाल कर देने के बाद आने वाले 20-25 सालों तक फ्री बिजली प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में उपभोक्ता की बिजली बिल की टेंशन खत्म हो जाती है।

कैसे पता करें कि कौन सा सोलर सिस्टम लगाएं

सोलर सिस्टम की सही क्षमता का चयन करने के लिए घर में प्रयोग किये जाने वाले सभी विद्युत उपकरणों के लोड की जानकारी को प्राप्त करना चाहिए, घर में बिजली के औसतन लोड को बिजली के बिल और इलेक्ट्रिक मीटर से भी प्राप्त किया जा सकता है, जैसे अगर घर में हर दिन 12 से 15 यूनिट तक बिजली का यूज होता हो, तो ऐसे में 3kW के सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

सोलर सब्सिडी योजना का लाभ

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिसके लिए अनेक योजनाओं को लांच किया जाता है, सोलर सिस्टम को सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर इंस्टाल करने में कम खर्चा होता है। केंद्र सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्यघर योजना को शुरू किया गया है।

Also Readसोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य, यहाँ जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देने वाला राज्य, यहाँ जानें पूरी जानकारी

इस योजना से 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये और 3 से 10kW सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी का लाभ तभी मिलता है जब बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर सिस्टम घर पर लगाया जाता है।

ऐसे करें सब्सिडी योजना का आवेदन

  1. सबसे पहले पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  2. अब पोर्टल पर Apply for Solar Rooftop में क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने राज्य और डिस्कॉम का चयन करें, बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें और Next पर क्लिक कर अन्य जानकारी Submit करें।
  4. इसके बाद मोबाइल नंबर और बिजली उपभोक्ता नंबर की सहायता से पोर्टल पर लॉगिन करें।
  5. अब सब्सिडी योजना का आवेदन भरें, जिसमें अपने सोलर सिस्टम की और अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें, दस्तावेज अपलोड करें और Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप आसानी से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, और अपने सोलर सिस्टम को काफी कम कीमत में लगा सकते हैं। यह बिजली बिल को कम करने के साथ ही पर्यावरण को भी साफ रखने में सहायक हैं।

Also ReadLuminous Solar Battery को लगाएं सिस्टम में, जानें कीमत की पूरी जानकारी

Luminous Solar Battery को लगाएं सिस्टम में, जानें कीमत की पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें