बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर, बिजली बेच कर कमाएं पैसे

Photo of author

Written by Solar News

Published on

बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर, बिजली बेच कर कमाएं पैसे

सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाती है, अपने सोलर सिस्टम में बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर (On-grid Solar Inverter without Battery) लगा कर बिजली का प्रयोग कर सकते हैं। सिस्टम में सोलर पैनल सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट करने का काम करते हैं। इंवर्टर बिजली की करंट को एक फॉर्म से दूसरी फॉर्म में बदलने का काम करते हैं।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम काम कैसे करता है?

  • सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, उन पर जब रोशनी पड़ती है, तो वे इलेक्ट्रॉन को मुक्त कर प्रवाहित करते हैं, इन मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही बिजली जनरेट होती है। सोलर पैनल DC के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं।
  • सोलर इंवर्टर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदलने का काम करता है, सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही सोलर इंवर्टर का चयन किया जाता है। बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में ही प्रयोग किया जाता है।
  • ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ में शेयर किया जाता है, इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली का यूज घरों में किया जाता है। शेयर होने वाली बिजली की जानकारी नेट मीटर से प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बिना बैटरी वाला सिस्टम भी कहते हैं, क्योंकि इस सिस्टम में पावर बैकअप की कोई सुविधा नहीं रहती है।

UTL का बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर

UTL देश के टॉप सोलर ब्रांडों में से एक है, यूटीएल का बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर आप अपने सिस्टम में जोड़ सकते हैं। यह 3.3kW क्षमता वाला इंवर्टर है, जिस पर 4,290 वाट क्षमता के पैनल जोड़े जा सकते हैं। यह MPPT तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में उपलब्ध रहता है। इंवर्टर से 14.3Amp प्राप्त होती है। इसे यूजर फ़्रेंडली बनाने के लिए इसमें कई फीचर्स प्रदान किये गए हैं।

UTL ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर के फीचर्स

  • इस इंवर्टर में डिजिटल डिस्प्ले दी गई है, जिससे इंवर्टर में होने वाली प्रक्रियाओं की जानकारी मिलती है।
  • इंवर्टर में फ़ंक्शन के लिए DC स्विच, CT लिमिटर एवं ग्रिड कनेक्टर भी दिए गए हैं। साथ ही नीचे की ओर मेन्यू सेटिंग के लिए चार स्विच भी दिए गए हैं।
  • यह इंवर्टर हीट सिंक कर लेना है, जिससे यह सुरक्षित रहता है, इसमें किसी प्रकार का फैन नहीं दिया गया है, पर यह कुशलता से कार्य करता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाएं और पैसे कमाएं

3kW क्षमता के इस आधुनिक ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सभी उपकरण आधुनिक तकनीक के प्रयोग किये गए हैं, इसमें मोनो PERC पैनल, यूटीएल का बिना बैटरी वाला ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर आदि कनेक्ट किये गए हैं। इस सिस्टम को लगाने में लगभग 2 लाख रुपये तक का कुल खर्चा आता है।

Also Readपावर शेयर ने भरी उड़ान, कर्ज मुक्त हो रही है कंपनी, निवेशकों को मिलेगा लाभ

पावर शेयर ने भरी उड़ान, कर्ज मुक्त हो रही है कंपनी, निवेशकों को मिलेगा लाभ

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस प्रकार के सोलर सिस्टम से बनने वाली अतिरिक्त बिजली को यूजर अपने डिस्कॉम को बेच सकता है, जिससे आर्थिक लाभ प्राप्त होता है, साथ ही बिजली बिल को जीरो किया जाता है।

Also ReadEASTMAN PRO MAX 3000VA सोलर इंवर्टर से होगा तगड़ा लाभ, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

EASTMAN PRO MAX 3000VA सोलर इंवर्टर से होगा तगड़ा लाभ, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें