UTL 1kVA Solar Inverter बनाएगा आपके सोलर सिस्टम को बेहतरीन, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

UTL 1kVA Solar Inverter बनाएगा आपके सोलर सिस्टम को बेहतरीन, पूरी जानकारी देखें

सोलर सिस्टम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, जिसका मुख्य कारण सोलर सिस्टम की स्थापना से बिजली की पूर्ति और बिल में कमी आना है। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर जैसे उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। UTL 1kVA Solar Inverter का प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। इस क्षमता में दो प्रकार के सोलर इंवर्टर कंपनी द्वारा बनाए गए है, 12V और 24V का चयन आप अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

UTL 1kVA Solar Inverter की जानकारी

बिजली की जरूरतों के अनुसार सोलर सिस्टम में इंवर्टर का चयन कर सकते हैं, UTL 1kVA/12V Solar Inverter का प्रयोग तब किया जाता है, जब पावर बैकअप की जरूरत कम होती है, इस इंवर्टर पर एक बैटरी ही कनेक्ट की जा सकती है। जबकि UTL 1kVA/24V Solar Inverter को स्थापित करके ज्यादा पावर बैकअप किया जा सकता है, इस इंवर्टर में दो बैटरी जोड़ी जा सकती है। दोनों ही प्रकार के सोलर इंवर्टर कुशल प्रदर्शन करते हैं।

UTL 1kVA Solar Inverter की विशेषताएं

  • एडवांस टेक्नोलॉजी: यूटीएल द्वारा बनाए गए ये इंवर्टर आधुनिक तकनीक में उपलब्ध रहते हैं, इन इंवर्टर पर MPPT तकनीक का सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा रहता है, इस तकनीक के इंवर्टर के माध्यम से सोलर पैनल से प्राप्त वोल्टेज और करंट दोनों को ही कंट्रोल किया जाता है। इस तकनीक से तेजी से बैटरी को चार्ज किया जा सकता है।
  • हाई एफिशिएंसी: इन इंवर्टर को इनकी उच्च दक्षता के लिए जाना जाता है, UTL 1kVA Solar Inverter दक्षता 95% से अधिक रहती है। ऐसे में पावर लॉस कम होता है। इसके प्रयोग से Pure Sine Wave आउटपुट प्राप्त किया जा सकता है।
  • यूजर फ्रेंडली: यूटीएल के इंवर्टर को यूजर फ्रेंडली ही बनाया जाता है, इस इंवर्टर में LCD डिस्प्ले दी गई है, जिससे प्रोसेसिंग की प्रक्रिया देखी जाती है। इसमें बैटरी की वोल्टेज, करंट चार्जिंग आदि का डाटा देखा जा सकता है।
  • मल्टीपल चार्जिंग और कुशल परफॉर्मेंस: बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए मल्टी-स्टेज चार्जिंग जैसे फ्लोट, बल्क, एब्जॉर्प्शन का प्रयोग इस इंवर्टर से कर सकते हैं। ऐसे में सिस्टम को सुरक्षा भी मिलती है।
  • नेचर फ्रेंडली: इंवर्टर का प्रयोग कर के पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, क्योंकि यह किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करता है।

UTL 1kVA Solar Inverter की कीमत जानें

UTL के इन इंवर्टर की कीमत अलग-अलग है, UTL 1kVA/12V Solar Inverter की कीमत लगभग 14,500 रुपये है। जबकि UTL 1kVA/24V Solar Inverter की कीमत लगभग 15,000 रुपये है। इन इंवर्टर को आसानी से यूटीएल के ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से खरीदा जा सकता है।

Also ReadJSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

JSW Energy के शेयर ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, निवेशकों के मजे ही मजे

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इन इंवर्टर का उपयोग कई प्रकार से अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा सकता है, सोलर सिस्टम में डीसी करंट को एसी करंट में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर सिस्टम में जोड़े जाते हैं। एक बार सही से कनेक्शन को स्थापित करने पर लंबे समय तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Readअसली सोलर पैनल में आसानी से पता करें, असली और नकली का फर्क, यहाँ देखें

असली सोलर पैनल में आसानी से पता करें, असली और नकली का फर्क, यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें