6kW Solar Panel आज ही घर में लगाएं, सब्सिडी का लाभ उठाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

6kW Solar Panel आज ही घर में लगाएं, सब्सिडी का लाभ उठाएं

सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, ऐसे में कम कीमत में बढ़िया सोलर सिस्टम घर में इंस्टाल किया जा सकता है। 6kW Solar Panel का प्रयोग कर के हर दिन 30 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यदि आप हर दिन अपने घर में 30 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं, तो आप इस सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

6kW Solar Panel System की जानकारी

सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में लगाया जाता है। ऐसे सिस्टम में लगाए गए सोलर पैनल से बनने वाली बिजली ग्रिड को ट्रांसफर की जाती है, यह सिस्टम में यूजर द्वारा ग्रिड की बिजली का उपयोग किया जाता है। कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए इस प्रकार के सिस्टम को बेस्ट कहा जाता है।

6kW Solar Panel System में सोलर पैनल के साथ सोलर इंवर्टर का प्रयोग भी किया जाता है। सोलर पैनल के प्रयोग से सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है। जबकि इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदलने का काम किया जाता है। सोलर सिस्टम और ग्रिड के बीच शेयर होने वाली बिजली को कैलकुलेट करने के लिए सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है।

6kW Solar Panel System को लगाने में खर्चा

ऑनग्रिड और ऑफग्रिड दो प्रकार के सोलर सिस्टम घरों में मुख्यतः लगाए जाते हैं, ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर खर्चा ज्यादा हो सकता है, इस सिस्टम में बैटरी का प्रयोग भी किया जाता है, और सब्सिडी प्रदान नहीं की जाती है। ज्यादा पावरकट वाले स्थानों में इस प्रकार के सिस्टम को लगा सकते हैं। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी प्रदान की जाती है। दोनों प्रकार के सिस्टम का कुल खर्चा:-

Also Read3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल तो आज ही लगवाएं सोलर पैनल, बिना झंझट के, जानें कैसे

3 से 4 हजार आता है बिजली का बिल, लगवाएं सोलर पैनल, बिल की करेगा छुट्टी

  • 6kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 2.50 लाख रुपये का खर्चा होता है।
  • 6kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 3.50 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

6kW Solar Panel पर सब्सिडी

यदि आप 6kW क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट या अपने पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस क्षमता के सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार द्वारा 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के बाद 6kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला कुल खर्चा लगभग 1.70 लाख रुपये तक होता है।

सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के बाद आवेदक को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाती है। ऐसे में सोलर सिस्टम को लगाने से कई फायदे उठाए जा सकते हैं, एक बार सोलर पैनल लग जाने के बाद लंबे समय तक वह बिजली प्रदान करता है। इसलिए ही सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश भी कहा जाता है।

Also ReadTransparent Solar Panel: घर की खिड़की करेगी सोलर पैनल का काम, बिल होगा कम

Transparent Solar Panel: घर की खिड़की करेगी सोलर पैनल का काम, बिल होगा कम

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें