20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

20W सोलर पैनल से क्या-क्या चलाया जा सकता है? यहाँ जानें
20W सोलर पैनल

भारत सोलर एनर्जी का एक बहुत बड़ा बाजार है, यहाँ सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड हैं। इन ब्रांड के द्वारा अलग-अलग क्षमता और दक्षता के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। 20W सोलर पैनल (20W Solar panel) का प्रयोग कर घर में आम बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यह सोलर पैनल वजन में भी बहुत हल्का रहता है, इसलिए इसका प्रयोग घर के साथ-साथ यात्राओं में भी किया जा सकता है।

20W सोलर पैनल की सामान्य जानकारी

सोलर पैनल का प्रयोग सोलर एनर्जी से बिजली प्राप्त करने के लिए किया जाता है, इनके प्रयोग से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है। 20W सोलर पैनल एक कम क्षमता के पैनल होते हैं, इन पैनल का वजन कम रहता है, और साइज़ में भी ये छोटे रहते हैं। पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग करने के लिए इसे सोलर चार्ज कंट्रोलर से जोड़ा जाता है।

इस पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर कर सकते हैं। पैनल के प्रयोग से छोटे उपकरणों को आसानी से संचालित कर सकते हैं, पैनल को मजबूत बनाने एक लिए इस पर एल्यूमिनियम फ्रेम लगा रहता है। इस पैनल से 19.3V बिजली प्राप्त होती है।

20W सोलर पैनल से बनाएं सिस्टम

सोलर पैनल से आने वाली वायर को सोलर चार्ज कंट्रोलर के पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल में जोड़ते हैं। उसके बाद बैटरी के पॉजिटिव और नेगेटिव टर्मिनल से चार्ज कंट्रोलर को जोड़ा जाता है। इस प्रकार सिस्टम को स्थापित किया जाता है। इस सिस्टम में ज्यादा देर तक पावर बैकअप प्राप्त करने के लिए लिथियम आयन बैटरी जोड़ सकते हैं। यदि आप कम कीमत में बैटरी खरीदना चाहते हैं तो लेड एसिड बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं।

Also Read150Ah Inverter Battery को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं? अभी जानें

150Ah Inverter Battery को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल लगाएं? अभी जानें

20W सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं?

घरों में प्रयोग किये जाने वाले सामान्य लोड वाले उपकरणों को ही 20W सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा चला सकते हैं। ये उपकरण कम क्षमता के रहते हैं:-

  • LED बल्ब
  • कम क्षमता के फैन
  • DC मोटर
  • मोबाइल चार्ज
  • बैटरी चार्ज
  • इमरजेंसी लाइट चार्जिंग

घर के साथ ट्रैवलिंग में भी करें सोलर पैनल का यूज

वजन में हल्के होने के कारण ये सोलर पैनल पोर्टेबल होते हैं, ऐसे में इन पैनल का प्रयोग घर से बाहर भी किया जा सकता है। इन पैनल का स्थान उन जगहों पर भी किया जा सकता है, जहां ग्रिड की बिजली मौजूद नहीं है। ये सोलर पैनल दुकानों में इमरजेंसी लाइट को चलाने के लिए किया जा सकता है।

इस प्रकार के छोटे सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली की आम आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। सोलर पैनल का उपयोग करने से कई प्रकार के लाभ यूजर को प्राप्त होते हैं। पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए भी सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है।

Also ReadLivfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Livfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें