अदानी 3kW सोलर पैनल से बनाएं सोलर सिस्टम, जबरदस्त बिजली का हर दिन उठाएं लाभ

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अदानी 3kW सोलर पैनल से बनाएं सोलर सिस्टम, जबरदस्त बिजली का हर दिन उठाएं लाभ
अदानी 3kW सोलर पैनल

सोलर एनर्जी का प्रयोग घरों में करने के लिए सोलर पैनल लगाए जाते हैं, सोलर पैनल के अंदर लगे अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण करते हैं। अदानी 3kW सोलर पैनल (Adani 3kW Solar System) का प्रयोग कर आप घर में एक बढ़िया सोलर सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को भी सुरक्षा प्रदान की जाती है, क्योंकि सोलर पैनल बिना किसी प्रदूषण के बिजली का उत्पादन करते हैं।

अदानी 3kW सोलर पैनल से बनने वाली बिजली

अदानी 3kW सोलर पैनल के द्वारा एक महीने में 350 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, यदि घर में प्रतिदिन बिजली का लोड 15 यूनिट तक रहता है तो ऐसे में 3kW सोलर पैनल को घर में स्थापित कर सकते हैं। ADANI SOLAR द्वारा मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन तकनीक के पैनल का निर्माण किया जाता है। इन पैनल की विशेषता इस प्रकार रहती है:-

Also Readइन Solar कंपनियों के स्टॉक खरीद कर बने लखपति, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

इन Solar कंपनियों के स्टॉक खरीद कर बने लखपति, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न

  • अदानी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– इन पैनल की कीमत कम रहती है, ये पैनल उचित धूप प्राप्त होने पर ही क्षमता के अनुसार बिजली बना सकते हैं।
  • अदानी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– इन पैनल की कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक रहती है, ये खराब मौसम या कम धूप में भी अपनी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन करते हैं।

अदानी 3kW सोलर पैनल सिस्टम में अन्य उपकरण

  • सोलर इंवर्टर: सोलर सिस्टम में सोलर पैनल DC बिजली का निर्माण करते हैं, घरों में प्रयोग होने वाले ज्यादातर उपकरण AC के माध्यम से चलते हैं। इंवर्टर का मुख्य कार्य DC को AC में परिवर्तित करना है। इंवर्टर का प्रयोग करके घर के लोड को चलाने में आसानी होती है। ये PWM एवं MPPT तकनीक के साथ में बाजारों में उपलब्ध रहते हैं।
  • सोलर बैटरी: यदि आप ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करते हैं तो ऐसे सिस्टम में सोलर बैटरी को सिस्टम के साथ जोड़ा जाता है। सोलर बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर कर सकते हैं। पावर बैकअप की जरूरत के अनुसार 100Ah, 150Ah या 200Ah की बैटरी का चयन कर सकते हैं।

अदानी 3kW सोलर पैनल को लगाने में होगा इतना खर्चा

  • अदानी 3kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 2 लाख रुपये तक का खर्चा होता है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी कहते हैं। इस सिस्टम को लगाने के बाद पावर बैकअप की सुविधा प्राप्त रहती है। और पावर कट जैसी समस्या होने पर भी बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने पर लगभग 1.65 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है। इस प्रकार के सिस्टम को बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम कहा जाता है। ऐसे सिस्टम के द्वारा बिजली बिल को जीरो कर सकते हैं।

सोलर पैनल का प्रयोग कर ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में सोलर पैनल महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करते हैं।

Also Read3HP से 10HP सोलर पंप कम कीमत में लगाएं, योजना का लाभ उठाएं, पूरी जानकारी देखें

3HP से 10HP सोलर पंप कम कीमत में लगाएं, योजना का लाभ उठाएं, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें