अंबानी का पावर स्टॉक बना रॉकेट, 1 लाख रुपये का निवेश करने वाले निवेशक हुए मालामाल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अंबानी का पावर स्टॉक बना रॉकेट, 1 लाख रुपये का निवेश करने वाले निवेशक हुए मालामाल
अंबानी का पावर स्टॉक

अनिल अंबानी की पावर कंपनी रिलायंस (Reliance Power Ltd) अब एक जीरो डेब्ट फर्म बन गई है, कंपनी पर किसी प्रकार का कर्जा नहीं है। और साथ ही इस कंपनी ने कुछ बड़े ऑर्डर भी हासिल किये हैं। ऐसे में अंबानी का पावर स्टॉक तेजी से बढ़ रहा है। शेयर बाजार के खुलते ही इसके शेयर पर 5% का अपर सर्किट भी लगा गया है, ऐसे में इसके शेयर की कीमतों में अब और भी अधिक उछाल आने की संभावनाएं हैं।

अंबानी का पावर स्टॉक: Reliance Power Ltd

अनिल अंबानी, मुकेश अंबानी के ही भाई है। अनिल अंबानी की कंपनी का नाम रिलायंस पावर लिमिटेड है। पिछले कुछ दिनों के इस कंपनी के शेयर में बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे निवेशकों का ध्यान इस शेयर पर गया है। कंपनी द्वारा स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी गई है कि कंपनी को Zero Debt का स्टेटस मिला है। ऐसे में इस स्टॉक में बाजार खुलते ही अपर सर्किट भी लगा है।

Zero Debt हो गई रिलायंस पावर

Reliance Power Ltd पर अब किसी भी बैंक और वित्तीय संस्थानों का कोई कर्ज नहीं है, इसकी जानकारी कंपनी द्वारा 17 सितंबर को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी गई। Zero Debt का स्टेटस कंपनी को VIPL (विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड) के गारंटर बनने पर एवं अन्य सेटलमेंट करने पर प्राप्त हुआ है। अब VIPL, रिलायंस की सहायक कंपनी नहीं रहेगी। इस से पहले Reliance Power पर 3,872.04 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे अब चुका दिया गया है।

अंबानी का पावर स्टॉक मचा रहा धूम

18 सितंबर को शेयर बाजार में रिलायंस पावर लिमिटेड का स्टॉक 32.97 रुपये पर ओपन हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 13.24 हजार करोड़ रुपये का है। इसके शेयर की कीमत पिछले 52 हफ्तों में अधिकतम 38 रुपये गई है, एवं इसकी न्यूनतम कीमत 15.55 रुपये तक पहुंची है।

Also Readएकदम ही सस्ते में खरीदें बढ़िया सोलर इंवर्टर, सिस्टम को बनाएं तगड़ा

एकदम ही सस्ते में खरीदें बढ़िया सोलर इंवर्टर, सिस्टम को बनाएं तगड़ा

Reliance Power को मिले बड़े ऑर्डर

कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ने के पीछे बड़े ऑर्डर का प्राप्त होना है, 11 सितंबर को कंपनी को 500 मेगावाट क्षमता के बैटरी एनर्जी स्टोरेज ऑर्डर मिला है, जिसे नीलामी में कंपनी ने हासिल किया है। ऐसे में ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी के शेयर में अपर सर्किट भी लग गया है।

5 साल में 1 लाख से बने 10 लाख

अंबानी का पावर स्टॉक रिलायंस पावर एक मल्टीबैगर स्टॉक है, इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को पाँच साल में 959.31% का तगड़ा रिटर्न प्राप्त हुआ है। सितंबर 2019 में कंपनी के शेयर की कीमत मात्र 2.90 रुपये थी, यदि उस दौरान किसी इन्वेस्टर्स द्वारा 1 लाख रुपये का निवेश किया गया होगा, तो आज के समय में कंपनी द्वारा उसके निवेश की वैल्यू 10,59,000 रुपये हो गई होती।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले शेयर मार्केट एक्सपर्ट से सलाह प्राप्त करें, एवं अधिक से अधिक रिसर्च करें।

Also ReadLivfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Livfast 325 वाट सोलर पैनल से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें