हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, जानें इतना होगा खर्चा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, जानें इतना होगा खर्चा
हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद सोलर एनर्जी के द्वारा बिजली की जरूरतों को पूरा किया जाता है, इसलिए आवश्यक है कि सोलर सिस्टम को स्थापित करने में प्रयोग होने वाले उपकरणों को विश्वसनीय ब्रांड से खरीदा जाए, ऐसे में सोलर सिस्टम लंबे समय तक लाभ प्रदान करता है। हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम (Havells 2kW Solar System) को इंस्टाल करने के बाद आप आसानी से बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम की जानकारी

यदि आपके घर में बिजली की मासिक खपत 300 यूनिट तक रही है, तो ऐसे में आप 2kW क्षमता के हैवल्स सोलर पैनल का प्रयोग कर एक बढ़िया सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। Havells देश में सोलर एवं पावर उपकरणों का निर्माण करने वाली एक विश्वसनीय कंपनी है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर उपकरणों के प्रयोग से टॉप क्वालिटी का सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।

हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम में सोलर उपकरण

  • हैवल्स सोलर पैनल: सोलर सिस्टम में बिजली जनरेट करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, हैवल्स द्वारा बनाए गए पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को ग्राहक अपने सोलर सिस्टम में जोड़ सकते हैं, इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को कम कीमत में खरीदा जा सकता है। एवं उच्च गुणवत्ता का सिस्टम बनाने पर मोनो PERC सोलर पैनल को लगा सकते हैं।
  • हैवल्स सोलर इंवर्टर: सोलर सिस्टम में इंवर्टर का प्रयोग सोलर पैनल से प्राप्त डीसी करंट को कंट्रोल करने एवं AC में बदलने के लिए किया जाता है। सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही सोलर इंवर्टर का चयन किया जाता है। 2kW क्षमता के सिस्टम में 2kVA लोड चलाने वाले इंवर्टर को ही जोड़ा जाता है।
  • सोलर बैटरी: सोलर बैटरी का प्रयोग ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए किया जाता है, बैटरी का चयन यूजर की बिजली की जरूरतों के आधार पर किया जाता है।

हैवल्स 2kW सोलर सिस्टम को लगाने में खर्चा

हैवल्स 2kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में कम खर्चा होता है, क्योंकि ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। पैनल से जनरेट होने वाली बिजली ग्रिड को ट्रांसफर की जाती है, और ग्रिड की बिजली ही यूज की जाती है, ग्रिड और सिस्टम के बीच साझा होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट मीटर लगाया जाता है।

Also Readखेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

खेती के साथ में सोलर प्लांट लगा कर करें डबल कमाई, जानें पूरी जानकारी

  • सोलर पैनल (मोनो PERC)- 90 हजार रुपये
  • ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर- 20 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा-10 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 1.20 लाख रुपये
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

हैवल्स 2kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरी को जोड़ा जाता है, यह ज्यादा पावर कट वाली जगहों के लिए बेस्ट सिस्टम रहता है।

  • सोलर पैनल (मोनो PERC)- 90 हजार रुपये
  • ऑफग्रिड सोलर इंवर्टर- 20 हजार रुपये
  • सोलर बैटरी (150Ah x 2)- 30 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा-10 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 1.50 लाख रुपये

सोलर सिस्टम को एक बार सही दिशा एवं कोण में इंस्टाल करने के बाद आने वाले 25 साल तक पैनल से फ्री बिजली प्राप्त की जाती है। ऐसे में बिल में बढ़िया बचत कर सकते हैं।

Also Readअसली सोलर पैनल में आसानी से पता करें, असली और नकली का फर्क, यहाँ देखें

असली सोलर पैनल में आसानी से पता करें, असली और नकली का फर्क, यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें