NTPC ला सकती है इस साल का सबसे बड़ा IPO, यहाँ जाने किसे होगा फायदा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

NTPC ला सकती है इस साल का सबसे बड़ा IPO, यहाँ जाने किसे होगा फायदा
NTPC ला सकती है इस साल का सबसे बड़ा IPO

इस साल NTPC ग्रीन एनर्जी सबसे बड़ा IPO ला सकती है, यह एक सरकारी बिजली कंपनी है। आईपीओ लाने के लिए कंपनी ने SEBI के पास ड्राफ्ट दाखिल किया है, ऐसे में एनटीपीसी की सब्सिडियरी ग्रीन एनर्जी का IPO आने से सिर्फ नए ही शेयर लांच किये जाएंगे। ऐसे में शेयर बाजार पर NTPC के शेयर पर निवेशकों का ध्यान है।

NTPC शेयर की जानकारी

ऊर्जा क्षेत्र में प्रसिद्ध NTPC का शेयर 20 सितंबर को 428 रुपये पर ओपन हुआ है, कंपनी के मार्केट कैप की वैल्यू 4.09 लाख करोड़ रुपये है। इसका CDP स्कोर D है। कंपनी के शेयर की कीमत लास्ट 52 वीक में 431.85 रुपये हाई पर गई है, और सबसे लो कीमत 227.75 रुपये पर गई है। हाल ही में कंपनी द्वारा सेबी के पास 10 हजार करोड़ रुपये के IPO का द्रदत दाखिल किया गया है।

किसे मिलेगा नए आईपीओ का लाभ

NTPC के नए आईपीओ लांच होने पर नए शेयर जारी किये जाएंगे। इनमें वर्तमान के शेयर होल्डर को कोई हिस्सेदारी नहीं दी जाएगी। नए IPO का एक भाग कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेगा और इन कर्मचारियों को डिस्काउंट प्रदान किया जाएगा। नए आईपीओ में 75% हिस्सा QIB के लिए रिजर्व, 15% भाग NII के लिए एवं 10% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व है।

नए IPO आने से लांच होने से कंपनी लगभग 7,500 करोड़ रुपये का प्रयोग कर अपनी सब्सिडियरी कंपनी का कर्ज करेगी, साथ ही अन्य कार्यों को भी पूरा करने पर जोर देगी। एनटीपीसी के आईपीओ को इश्यू करने में HDFC बैंक, IDBI कैपिटल मार्केट, IIFL सिक्योरिटीज एवं नुवामा वेल्थ प्रमुख बैंकर हैं।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

NTPC GREEN पूर्ण रूप से एनटीपीसी के स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा का लक्ष्य 500GW तय किया गया है, इसे पूरा करने के लिए हर साल लगभग 50GW तक ग्रीन ऊर्जा का उत्पादन किया जाना चाहिए। ऐसे में इस साल देश में लगभग 235 कंपनियों ने आईपीओ के माध्यम से अब तक 8.6 करोड़ रुपए जमा किये हैं।

Also Read1.5 Ton AC चलाने के लिए लगाएं इतने सोलर पैनल, खर्चा देखें

1.5 Ton AC चलाने के लिए लगाएं इतने सोलर पैनल, खर्चा देखें

NTPC कंपनी की जानकारी

NTPC (National Thermal Power Corporation Ltd) देश की सबसे बड़ी पावर ग्रुप कंपनी है, इनके द्वारा बिजली उत्पादन एवं वितरण का काम किया जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी, कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह अनेक ऊर्जा स्रोतों (जैसे- सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जल विद्युत प्रोजेक्ट) से बिजली का उत्पादन करती है। कंपनी का विद्युत उत्पादन का लक्ष्य वर्ष 2032 तक 130GW को प्राप्त करना है।

इस साल 30 जून को खत्म होने वाली तिमाही में कंपनी ने 4510.98 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, यह पिछले साल की तिमाही से 11% अधिक है। कंपनी का आईपीओ जारी होने के बाद भी आप अधिक से अधिक रिसर्च करें, एवं निवेश करने से पहले शेयर बाजार एक्सपर्ट से सलाह जरूर प्राप्त करें।

Also Readहरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

हरियाणा फ्री बिजली योजना से घर में लगाएं सोलर पैनल, देखें पूरी डिटेल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें