दिग्गज सोलर कंपनी है IPO लांच करने की तैयारी में, नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने पर है जोर

Photo of author

Written by Solar News

Published on

दिग्गज सोलर कंपनी है IPO लांच करने की तैयारी में, नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने पर है जोर
दिग्गज सोलर कंपनी SECI

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता के उत्पादन को बढ़ाने पर सरकार जोर दे रही है, अनेकों सरकारी और गैर सरकारी कंपनियां देश में एनर्जी सेक्टर से जुड़ी हुई है, एवं अलग-अलग स्रोतों से पावर जनरेशन का काम कर रही है। दिग्गज सोलर कंपनी SECI (Solar Energy Corporation of India) देश की एक सरकारी कंपनी है। इनके द्वारा भी नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

दिग्गज सोलर कंपनी है IPO लांच करने की तैयारी में

सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) आने वाले एक या दो साल में अपना IPO जारी कर सकती है, कंपनी द्वारा ऐसे में धन जुटाया जाएगा, IPO लांच होने के बाद कंपनी की शेयर मार्केट में लिस्टिंग हो जाएगी। कंपनी का मुख्य लक्ष्य देश में नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाना है। ऐसे में आईपीओ में जमा धनराशि का प्रयोग एनर्जी सेक्टर को मजबूत करने में सहायक साबित हो सकता है।

SECI चेयरमैन का बयान

SECI के चेयरमैन एवं एमडी R P गुप्ता द्वारा बताया गया है कि नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता का लक्ष्य 500GW रखा गया है, जिसे ध्यान में रखकर ही कंपनी द्वारा कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2030 तक देश में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन लक्ष्य 500GW तक रखा गया है।

उनके द्वारा बताया गया है कि कंपनी का लक्ष्य सिर्फ 500GW की क्षमता को प्राप्त करना ही नहीं है, बल्कि वर्ष 2047 तक देश में नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को 2000GW तक करना है। वर्तमान में देश की नवीकरणीय क्षमता 207GW है, हर साल 50GW ऊर्जा का उत्पादन करने पर ही 2030 के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

Also Readघर में कितने सोलर पैनल लगाएं? कैसे जानें? देखें पूरी जानकारी

घर में कितने सोलर पैनल लगाएं? कैसे जानें? देखें पूरी जानकारी

IPO किया जाएगा लांच

SECI के चेयरमैन ने आईपीओ को लेकर बताया है कि अगले एक या दो साल में कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में लांच कर दिया जाएगा, इसके लिए अभी योजना बनाई जा रही है। आईपीओ लांच होने के बाद लिस्टिंग हो जाने पर कंपनी फंड जमा कर सेक्टर को विकसित करने का कार्य करेगी।

शेयर मार्केट में लिस्टिंग क्यों जरूरी?

यदि SECI का शेयर, मार्केट में लिस्ट हो जाता है तो कंपनी द्वारा अन्य देशों में भी नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। SECI देश में नवीकरणीय ऊर्जा प्रोजेक्ट को स्थापित करने के लिए टेंडर जारी करने वाली MNRE की एक नोडल कंपनी है। हाल ही में कंपनी को NHPC एवं SJVN के साथ में नवरत्न का दर्जा भी प्रदान किया गया है। इस कंपनी की स्थापना 20 सितंबर वर्ष 2011 में हुई थी।

Also ReadHydrogen सोलर पैनल: अब हवा से बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

Hydrogen सोलर पैनल: अब हवा से बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें