2kW Solar Panel लगाना चाहते हैं, यहाँ देखें एक दिन में कितनी बिजली बनाएगा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

2kW Solar Panel लगाना चाहते हैं, यहाँ देखें एक दिन में कितनी बिजली बनाएगा
2kW Solar Panel

सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है, सोलर पैनल के अंदर लगे सोलर सेल सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का काम करते हैं। इस बिजली का प्रयोग कर घर में चलाए जाने वाले सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं। 2kW Solar Panel को इंस्टाल करने के बाद घर में बिजली की सामान्य आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकता है।

2kW Solar Panel की जानकारी

सोलर पैनल सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण होता है, इसके प्रयोग से ही सोलर एनर्जी से बिजली प्राप्त होती है। यदि आपके घर में हर महीने 250 यूनिट से 300 यूनिट तक बिजली की खपत रहती है, तो ऐसे में आप 2kW Solar Panel को स्थापित कर सकते हैं। 2kW का सीधा सा अर्थ 2000 वाट होता है। वाट शक्ति का मात्रक होता है।

2kW Solar Panel हर दिन बनाएगा इतनी बिजली

2kW क्षमता के सोलर पैनल द्वारा हर दिन 10 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर पैनल द्वारा बिजली का उत्पादन बहुत से कारकों पर निर्भर करता है। सोलर पैनल से बिजली प्राप्त होने में कुछ मात्रा में बिजली की हानि भी होती है। जिसे मानक रूप से 20% निर्धारित किया गया है। ऐसे में 2kW सोलर पैनल द्वारा हर दिन 8 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जा सकती है।

Also ReadDAEWOO इंवर्टर से चलाएं AC, कूलर और फ्रिज, सोलर से करें चार्ज, पूरी जानकारी देखें

DAEWOO इंवर्टर से चलाएं AC, कूलर और फ्रिज, सोलर से करें चार्ज, पूरी जानकारी देखें

सोलर पैनल से बिजली उत्पादन को प्रभावित करने वाले कारक

  • सोलर पैनल का प्रकार: मुख्यतः बाजार में पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल रहते हैं। इनमें से मोनो PERC एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल आधुनिक तकनीक के पैनल होते हैं। ऐसे पैनल का प्रयोग कर कुशल प्रदर्शन प्राप्त कर बिजली बनाई जाती है।
  • सोलर पैनल की स्थापना: सही ढंग से पैनल को स्थापित करने के बाद ही बिजली का उत्पादन क्षमता के अनुसार प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल को दक्षिण दिशा की ओर लगाया जाता है, क्योंकि ऐसे में पैनल पर ज्यादा देर तक सूर्य का प्रकाश पड़ता है।
  • सोलर पैनल की साफ सफाई: सोलर पैनल द्वारा क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन करने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। समय-समय पर सोलर पैनल पर जमी धूल-मिट्टी या अन्य गंदगी को साफ करना चाहिए। ऐसे में सोलर सेल पर सूर्य का प्रकाश सही से पहुंचता है और वे अपनी दक्षता के अनुसार बिजली बनाते हैं।
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पहले विश्वसनीय ब्रांड के उपकरणों का प्रयोग सिस्टम में करना चाहिए, ऐसे में उपकरण उच्च गुणवत्ता के होते हैं, और उन पर निर्माता ब्रांड द्वारा सही वारंटी भी प्रदान की जाती है। ऐसे ब्रांड के उपकरणों से कुशल सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है। सोलर पैनल की देखभाल सही से करने के बाद कम से कम 25 साल तक बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Also Readपॉली और मोनो सोलर पैनल में से कौन सा पैनल बेस्ट, यहाँ जानें पूरी जानकारी

पॉली और मोनो सोलर पैनल में से कौन सा पैनल बेस्ट, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें