सोलर सब्सिडी का लाभ उठाएं, बिजली की आम जरूरतों को करें 1kW सोलर सिस्टम से पूरा

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर सब्सिडी का लाभ उठाएं, बिजली की आम जरूरतों को करें 1kW सोलर सिस्टम से पूरा
सोलर सब्सिडी: 1kW सोलर सिस्टम

सौर ऊर्जा के प्रयोग को ग्लोबल रूप से प्रेरित किया जा रहा है, क्योंकि सौर ऊर्जा के प्रयोग से जलवायु परिवर्तन एवं ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को हल किया जा सकता है। सौर ऊर्जा के प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, सोलर एनर्जी के इसी महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी योजना (Solar Subsidy Yojana) के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। एवं सोलर पैनल के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

1kW सोलर सिस्टम की जानकारी

1kW सोलर सिस्टम के द्वारा हर दिन अधिकतम 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, यदि आपके घर में हर दिन 5 यूनिट बिजली का लोड रहता है, तो इस सोलर सिस्टम को लगाकर आप बिजली की आम जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही उसमें उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, लेकिन सरकार द्वारा केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर ही सब्सिडी दी जाती है।

1kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी कहा जाता है, ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर और नेट मीटर मुख्य उपकरण के रूप में प्रयोग किये जाते हैं। उसमें सोलर पैनल जो बिजली बनाते हैं, उसे ग्रिड को ट्रांसफर किया जाता है। एवं ग्रिड की बिजली का ही यूज यूजर द्वारा किया जाता है।

ऐसे सिस्टम को कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए बेस्ट कहा जाता है। इस प्रकार के सिस्टम में पावर बैकअप नहीं कर सकते हैं। इस सिस्टम में ग्रिड और सोलर सिस्टम के बीच होने वाली बिजली के आदान-प्रदान को कैलकुलेट करने के लिए नेट मिटरिंग की जाती है। ऐसे सिस्टम से बिजली बिल को कम किया जा सकता है।

Also Readपीएम कुसुम योजना का कान्ट्रैक्ट मिलने से Solar स्टॉक पर लगा अपर सर्किट, शेयर की कीमतों में देखी गई तेजी

पीएम कुसुम योजना का कान्ट्रैक्ट मिलने से Solar स्टॉक पर लगा अपर सर्किट, शेयर की कीमतों में देखी गई तेजी

1kW सोलर सिस्टम लगाने में खर्चा

  • यदि आप बैटरी वाला ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो 1kW क्षमता के सिस्टम को लगान में लगभग 90 हजार से 1 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।
  • यदि आप 1kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बिना सब्सिडी के इंस्टाल करते हैं तो इसमें लगभग 60 हजार रुपये तक का खर्चा होता है।

1kW सोलर सिस्टम पर सोलर सब्सिडी

केंद्र सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्यघर योजना को लांच किया गया है, इस योजना का आवेदन कर आप 1kW क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से नागरिकों को सब्सिडी के साथ में 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जा रही है। ऐसे में सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर 1kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगभग 30 हजार रुपए में लगा सकते हैं।

एक बार सोलर सिस्टम को सही से स्थापित करने के बाद लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के द्वारा जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है।

Also Readये रहे तगड़े मुनाफा वाले 6 Solar कंपनियों के Stock, अब होगी बम्पर कमाई

ये रहे तगड़े मुनाफा वाले 6 Solar कंपनियों के Stock, अब होगी बम्पर कमाई

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें