अदानी ग्रुप को मिला बड़ा मेगा प्रोजेक्ट, शेयर में आया 7.5% का उछाल

Photo of author

Written by Solar News

Published on

अदानी ग्रुप को मिला बड़ा मेगा प्रोजेक्ट, शेयर में आया 7.5% का उछाल

शेयर बाजार में 16 सितंबर की शुरुआत में अदानी ग्रुप (Adani Group) के शेयर में 7.5% का उछाल देखा गया है, इस शेयर में आई उछाल का कारण अदानी ग्रुप की कंपनियों को MSEDCL (महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम) से 6600 MW का हाइब्रिड सोलर एवं थर्मल पावर सप्लाई प्रोजेक्ट का मिलना है। अदानी ग्रुप की अदानी पावर एवं अदानी ग्रीन एनर्जी दोनों को यह प्रोजेक्ट संयुक्त रूप से मिला है।

अदानी ग्रुप को मिला बड़ा मेगा प्रोजेक्ट

अदानी ग्रुप की अदानी पावर (Adani Power) और अदानी ग्रीन एनर्जी दोनों कंपनियों के साथ में महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम (MSEDCL) ने 6600 मेगावाट हाइब्रिड पावर सप्लाई प्रोजेक्ट का समझौता किया है। ऐसे में अदानी पावर 1,496 मेगावाट थर्मल पावर को सप्लाई करेगी, यह देश में अब तक सबसे बड़ा थर्मल पावर ऑर्डर है।

अदानी ग्रीन एनर्जी द्वारा खावडा (महाराष्ट्र) से 5,000 मेगावाट (5GW) की पॉवर सप्लाई की जाएगी, यह वैश्विक स्तर पर अब तक का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा की क्षमता का ऑर्डर है। अदानी ग्रुप की इन दोनों ही कंपनियों द्वारा अलग-अलग कॉन्ट्रेक्ट पर साइन किया गया है।

अदानी पावर ने जारी किया बयान

प्रोजेक्ट की जानकारी मिलने के बाद अदानी पावर से यह बयान जारी किया है कि महाराष्ट्र स्टेट डिस्कॉम द्वारा 6600 मेगावाट बिजली को सप्लाई करने के लिए टेंडर जारी किया गया है, इसमें 5 हजार मेगावाट सोलर पावर और 1600 मेगावाट थर्मल पावर है। इन टेंडर को अदानी ग्रुप ने बोली प्रक्रिया के माध्यम से जीता है।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस टेंडर की सभी शर्तों के अंतर्गत अदानी पावर को सोलर पावर के साथ ही थर्मल पावर के लिए भी बोली लगाने की परमिशन दी गई थी, ऐसे में सप्लाई को अदानी ग्रुप द्वारा ही किया जा सकता है। अदानी पावर द्वारा 5000MW की सोलर पावर सप्लाई के लिए ग्रीन एनर्जी की ओर से भी बोली लगाई गई थी। कंपनी को यह ऑर्डर DBFOO (डिजाइन, बिल्ड, फंडिंग, ओनरशिप एवं ऑपरेट) के आधार पर मिला है।

Also ReadTOPCON और बाइफेशियल सोलर पैनल में अंतर, पूरी डिटेल देखें

TOPCON और बाइफेशियल सोलर पैनल में अंतर, पूरी डिटेल देखें

मेगा पावर सप्लाई की पूरी जानकारी

इस सप्लाई कॉन्ट्रेक्ट के अंतर्गत 25 साल की पावर सप्लाई का एग्रीमेंट (PSA) किया गया है। ऐसे में कंपनी द्वारा 1,496MW की बिजली सप्लाई दी जाएगी। साथ ही 1600MW क्षमता के थर्मल पावर प्लांट से सप्लाई की जाएगी। इस प्लांट का पहला 800MW यूनिट 3.5 साल में एवं दूसरी यूनिट 4 साल बाद शुरू होगी।

अदानी ग्रीन एनर्जी का शेयर

अदानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) का शेयर 17 सितंबर को 1930 रुपये पर ओपन हुआ है, शेयर की कीमत 1962 रुपये पर पहुँच गई है। कंपनी के मार्केट कैप की वैल्यू 3.11 लाख करोड़ रुपये है। इस शेयर की 52 हफ्तों की अधिकतम कीमत 2,174.10 रुपये तक पहुंची है, जबकि 52 हफ्तों की मिनिमम कीमत 815.55 रुपये रही है।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अधिक से अधिक रिसर्च करें, एवं शेयर बाजार एक्सपर्ट से सलाह प्राप्त करें।

Also Readदेश का सबसे हाइटेक सोलर इंवर्टर खरीदें, सोलर सिस्टम देगा फायदा ही फायदा

देश का सबसे हाइटेक सोलर इंवर्टर खरीदें, सोलर सिस्टम देगा फायदा ही फायदा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें