ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से होने वाले फायदे और नुकसान जानें, यहाँ देखें।

Photo of author

Written by Solar News

Published on

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से होने वाले फायदे और नुकसान जानें, यहाँ देखें।
ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली बनाते हैं। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर यूजर को क्या लाभ होते हैं एवं क्या नुकसान होते हैं, यहाँ जानें। सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली का निर्माण किया जाता है, ऐसे में घर के सभी विद्युत उपकरण इसके माध्यम से चलाए जा सकते हैं।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, ऐसे सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर नहीं किया जा सकता है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में सभी प्रकार के लोड वाले उपकरणों को चलाया जा सकता है, क्योंकि इस सिस्टम में यूजर ग्रिड बिजली का ही प्रयोग करता है, इसमें ग्रिड बिजली पर निर्भर रहा जाता है, यदि ग्रिड की बिजली चली जाती है, तो आप बिजली का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मीटर लगाया जाता है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के फायदे

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के प्रयोग से होने वाले लाभ इस प्रकार रहते हैं:-

Also Read70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल तक उठाएं फ्री बिजली का लाभ

70 हजार रुपये में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल तक उठाएं फ्री बिजली का लाभ

  • बिजली बिल में कमी: ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर के यूजर बिजली के बिल को आसानी से कम या शून्य कर सकते हैं, क्योंकि सोलर पैनल से भेजे जाने वाली बिजली का प्रयोग ही यूजर ग्रिड के माध्यम से करता है।
  • सस्ती बिजली: सोलर पैनल के प्रयोग से लंबे समय तक लाभ प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि ऐसे उपकरणों का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। जिससे बिजली के बिल में बचत की जा सकती है।
  • निवेश की आसानी से रिकवरी: ऐसे सोलर सिस्टम में किये जाने वाले निवेश को यूजर बिल में बचत कर के आने वाली 4 से 5 सालों में प्राप्त कर सकता है।
  • सरकारी सब्सिडी: ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है। ऐसे में कम खर्चे में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के नुकसान

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम से होने वाले नुकसान निम्नलिखित हैं:-

  • शुरुआती लागत: सोलर सिस्टम की प्राथमिक लागत अधिक रहती है, जिस कारण अधिकांश नागरिक इन्हें स्थापित नहीं करते हैं।
  • अधिक जगह की जरुरत: पालीक्रिस्टलाइन जैसे सोलर पैनल को लगाने के लिए अधिक स्थान की जरूरत होती है, ऐसे में कम स्थान वाली जगहों पर इन्हें नहीं लगाया जा सकता है।
  • यूटिलिटी ग्रिड पर निर्भरता: यह सोलर सिस्टम ग्रिड बिजली पर निर्भर करता है, ऐसे में अगर ग्रिड बिजली नहीं है, तो किसी प्रकार से बिजली का लाभ नहीं प्राप्त किया जा सकता हो।

सोलर सिस्टम से होने वाले लाभ अधिक हैं, सोलर सिस्टम को स्थापित कर के बिजली के बिल से राहत यूजर प्राप्त कर सकता है, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है, जहां बिजली की कटौती कम होती है। सरकारी योजनाओं के माध्यम से ऐसे सिस्टम पर प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को यूजर प्राप्त कर सकता है। सोलर सिस्टम आने वाले समय में और अधिक तेजी से स्थापित किये जाएंगे।

Also Readभारत का सबसे सस्ता एवं सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम लगाएं, चलेगा सालों-साल

सबसे सस्ता, सबसे प्रीमियम 1 kW सोलर सिस्टम, चलेगा सालों-साल

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें