Balcony Solar Panel लगाएं घर में, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Balcony Solar Panel लगाएं घर में, देखें पूरी जानकारी

बिजली की जरूरतें आए दिन बढ़ रही है, ऐसे में सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग आप कर सकते हैं। अब सोलर एनर्जी से बिजली बनाने के लिए Balcony Solar Panel भी विकसित किए जा चुके हैं। इस प्रकार के पैनल का प्रयोग ग्राहक किराये के घर में भी कर सकते हैं, और आसानी से अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Balcony Solar Panel

बालकनी में लगाए जाने वाले इन सोलर पैनल को रेलिंग पर इंस्टाल किया जाता है, जब इन पैनल पर सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो ये बिजली बनाने का काम शुरू कर देते हैं। इसे घर के बिजली सिस्टम से कनेक्ट किया जाता है, ऐसे में घर में बिजली की जरूरत को इस पैनल से पूरा कर सकते हैं। और बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम की क्षमता के अनुसार सोलर पैनल की संख्या निर्धारित की जाती है, ये माइक्रो इंवर्टर से कनेक्ट रहते हैं। इंवर्टर का प्रयोग कर के पैनल से प्राप्त डीसी को एसी में बदला जाता है। इसमें लगे मीटर से बिजली उत्पादन की जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है।

Balcony Solar Panel की कीमत

सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार ही कीमत का निर्धारण किया जा सकता है। ये सोलर पैनल 300 वाट से 600 वाट तक की क्षमता में उपलब्ध होंगे, इन सोलर पैनल की कीमत 15 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक होती है। सोलर पैनल को लगाने में होने वाला प्राथमिक खर्चा अधिक रहता है। इस प्रकार के सोलर पैनल किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी जाती है। फिर भी इन सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक यूजर कर सकते हैं।

Also Readनई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

नई सोलर सब्सिडी स्कीम का फायदा उठाएं, 3KW Solar System को लगाने का खर्चा देखें

बालकनी सोलर पैनल के फायदे

  • आसान इंस्टॉलेशन: इस प्रकार के पैनल को आप खुद से बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।
  • कम वजन: इस प्रकार के सोलर पैनल का वजन भी कम रहता है, इसलिए ही इन्हें किराये के घरों में भी लगाया जा सकता है, पैनल को आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।
  • कम जगह की जरूरत: इस प्रकार के सोलर पैनल को कम स्थान में लगाया जा सकता है।
  • कम लागत: अन्य सोलर पैनल की तुनला में इस प्रकार के पैनल की कीमत कम रहती है।

राजस्थान: बालकनी सोलर पैनल लगाने वाला देश का पहला राज्य

Balcony Solar Panel का प्रयोग भारत में सबसे पहले राजस्थान में किया गया है। REAC (राजस्थान विद्युत नियामक आयोग) के चैयरमैन द्वारा इस प्रकार के सोलर पैनल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है, उन्होंने पैनल से होने वाले फ़ायदों की जानकारी भी प्रदान की है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कम आय वाले परिवार भी आसानी से कर सकते हैं।

सोलर पैनल को लगाकर पर्यावरण को भी साफ और सुरक्षित रखा जा सकता है, सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इनके प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। साथ ही ये लंबे समय तक यूज किए जा सकते हैं ऐसे में बिजली बिल में बचत की जा सकती है।

Also ReadNew Nutan Solar Stove आ गया है बाजार में, सोलर एनर्जी से बनाएं खाना, डिटेल देखें

New Nutan Solar Stove आ गया है बाजार में, सोलर एनर्जी से बनाएं खाना, डिटेल देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें