घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है? यहाँ जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है? यहाँ जानें
घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल

यदि आप घर पर सोलर पैनल लगाने का विचार कर रहे हैं, तो घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है? आप यह जानना चाहते होंगे। आज के समय में बिजली एक महत्वपूर्ण जरूरत बन गई है, बिजली का प्रयोग अधिक होने से बिजली का बिल भी अधिक प्राप्त होता है, ऐसे में सोलर पैनल को स्थापित कर यूजर बिजली के बिल से राहत प्राप्त कर सकता है। सोलर पैनल के द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन किया जाता है। सोलर सिस्टम को स्थापित कर बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है?

बाजार में आज के समय में अनेक सोलर पैनल विनिर्माता ब्रांड हैं, सभी ब्रांड के सोलर पैनल लगभग एकसमान ही कार्य करते हैं। ऐसे में आप उस ब्रांड के सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, जिनके द्वारा अपने सोलर पैनल पर अधिक समय की वारंटी प्रदान की जाती है। लेकिन सोलर पैनल लगाने से पहले आपको अपने घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप सही क्षमता के सोलर पैनल को अपने घर में लगा सकते हैं। यदि आपके घर में बिजली का लोड मासिक लोड 250-300 यूनिट तक रहता है, तो आप ऐसे में 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगा सकते हैं।

सोलर पैनल के प्रकार देखें

सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का कार्य किया जाता है, सोलर पैनल के प्रकार का चयन कर के आप घर के लिए आवश्यक सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल निम्न प्रकार के होते हैं:-

  • पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– इस प्रकार के सोलर पैनल सबसे अधिक सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाते हैं, इन्हें इनके नीले रंग के कारण आप आसानी से पहचान सकते हैं। ऐसे सोलर पैनल की कीमत कम होती है, सोलर पैनल में सिलिकॉन सेल का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता मोनो सोलर पैनल से कम होती है, ये सूर्य के उचित प्रकाश में बिजली का उत्पादन अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– मोनो सोलर पैनल आधुनिक सोलर पैनल होते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल का रंग गहरा नीला या काला होता है। इसकि दक्षता अधिक रहती है, इसलिए ही इनकी कीमत भी अधिक रहती है, इस प्रकार के सोलर पैनल से कुशल सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है। मोनो सोलर पैनल को कम स्थान पर भी स्थापित किया जा सकता है।

इनके अतिरिक्त बाइफेशियल सोलर पैनल जो दोनों ओर से बिजली का निर्माण करते हैं, वे भी बाजारों में देखे जा सकते हैं, उनकी कीमत अधिक रहती है।

Also Readबिजली के बिल को करें आधा, मोसेटा एसी का करें उपयोग, पूरी जानकारी देखें

बिजली के बिल को करें आधा, मोसेटा एसी का करें उपयोग, पूरी जानकारी देखें

घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल

मोनो PERC हाफ-कट सोलर पैनल का प्रयोग आप अपने घरों के लिए कर सकते हैं, ये मोनोक्रिस्टलाइन सेल के साथ में उपलब्ध रहते हैं। ऐसे सोलर पैनल द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन किया जाता है। इस प्रकार के पैनल में 120 या 144 सोलर सेल लगे होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं। इन्हें कम स्थान में भी स्थापित किया जाता है। ऐसे सोलर पैनल का लाभ लंबे समय तक किया जा सकता है क्योंकि इनकी लाइफ-साइकिल अधिक रहती है।

सोलर ब्रांड में बाजार में वारी, लुमिनस, यूटीएल, विक्रम सोलर, टाटा सोलर आदि मौजूद हैं, जिसके सोलर पैनल को आप खरीद सकते हैं। सोलर पैनल को यदि आप बिना बैटरी के स्थापित करना चाहते हैं तो आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगा कर सरकारी सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे खर्चे को कम किया जा सकता है।

Also Read5 Kw सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं? यहाँ देखें

5 Kw सोलर पैनल कितनी बिजली बनाते हैं? यहाँ देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें