2 एचपी सोलर वाटर पंप खरीदें, खेती में करेगा बढ़िया सिंचाई

Photo of author

Written by Solar News

Published on

2 एचपी सोलर वाटर पंप खरीदें, खेती में करेगा बढ़िया सिंचाई
2 एचपी सोलर वाटर पंप

सोलर उपकरणों का प्रयोग हाल के समय में लगभग सभी क्षेत्रों में किया जाने लगा है, सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, जिससे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है, सोलर उपकरणों के प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है, इसलिए इनके प्रयोग को सरकार द्वारा भी बढ़ावा प्रदान किया जाता है। सोलर वाटर पंप का प्रयोग कर कृषि में सिंचाई कार्य को पूरा किया जा सकता है, 2 एचपी सोलर वाटर पंप को खरीद कर आप सिंचाई करने के साथ ही आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

2 एचपी सोलर वाटर पंप

सोलर वाटर पंप के प्रयोग को कृषि क्षेत्रों में अधिक मात्रा में किया जाने लगा है, सोलर वाटर पंप को सोलर पंपिंग सिस्टम, सोलर सबमर्सिबल पंप एवं सोलर पंप के नाम से भी जाना जाता है, सोलर पंप को चलाने के लिए सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर के इस सिस्टम को चलाया जाता है, सोलर पंप में निवेश कर के आप जीवाश्म ईंधन से चलने वाले पंप के प्रयोग की निर्भरता को खत्म कर सकते हैं, जीवाश्म ईंधन वाले पंप भारी मात्रा में प्रदूषण करते हैं, जबकि सोलर सिस्टम स्वच्छता-पूर्वक कार्य करते हैं।

सोलर वाटर पंप के फायदे

  • सोलर वाटर पंप लागत प्रभावी होता है, इसके प्रयोग से किसान बिजली के भारी बिल में बचत कर सकता है, इन्हें सौर ऊर्जा से चलाया जाता है, इनमें कम मेन्टिनेस की आवश्यकता होती है।
  • 2 एचपी सोलर वाटर पंप का प्रयोग आप लंबे समय तक कृषि कार्य में कर सकते हैं, सही से रखरखाव करने के बाद आप इनका लाभ 20 सालों तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोलर पंप सिस्टम में लगे सोलर पैनल से किसान सिंचाई कार्य न होने पर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे में वे सिस्टम को ग्रिड से जोड़ सकते है। जिसमें आपके द्वारा शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर स्थापित किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन माध्यम से सोलर वाटर पंप को आसानी से कम कीमत में खरीदा जा सकता है।
सोलर वाटर पंप के फायदे

ऐसे खरीदें 2 एचपी सोलर वाटर पंप

बाजार में आज के समय में आसानी से सोलर पंप को खरीदा जा सकता है, बाजार से सोलर पंप को खरीदने पर इसकी कीमत आपको अधिक लग सकती है, यदि आप भारत में बने सोलर वाटर पंप को खरीदना चाहते है, तो आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म की सहायता ले सकते हैं, इंडियामार्ट से आप 2 एचपी के वाटर सोलर पंप को मात्र 75,000 रुपये में खरीद सकते हैं। इस सोलर वाटर पंप से आप अपने खेतों को अच्छे से पानी प्रदान कर के सिंचाई कर सकते हैं।

Also Read4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

4 kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा देखें, कितनी मिलेगी सब्सिडी

सोलर उपकरणों को लगा कर आप लंबे समय तक उनका लाभ प्राप्त कर सकते हैं, केंद्र सरकार द्वारा किसानों को पीएम कुसुम योजना के माध्यम से सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ऐसे में किसान कम कीमत में एक अच्छा सोलर पंप लगा सकते हैं। सोलर उपकरणों पर किये गए निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ऐसे उपकरण पर्यावरण को स्वच्छ रखने में सहायक होते हैं, और ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम करते हैं।

Also Read5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

5 एचपी के सोलर पंप से खेती में करें सिंचाई, जानें कितना होगा खर्चा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें