सबसे सस्ता सोलर पैनल, बिजली बिल को करेगा जीरो, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सबसे सस्ता सोलर पैनल, बिजली बिल को करेगा जीरो, जानें पूरी जानकारी
सबसे सस्ता सोलर पैनल

आज के समय में बिजली की जरूरत अधिक पड़ रही है, बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जा रहा है, ऐसे में सोलर पैनल की लोकप्रियता बढ़ गई है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, ये पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। भारत सोलर पैनल का एक बड़ा बाजार है, यहाँ सोलर पैनल से जुड़े अनेक ब्रांड उपलब्ध रहते हैं, जिनके सोलर पैनल का प्रयोग आप घर पर कर सकते हैं।

सबसे सस्ता सोलर पैनल

भारत की प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता कंपनी लूम सोलर द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का उपयोग आप अपने घर में बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल को आसानी से कम कीमत में खरीदा जा सकता है, सोलर पैनल के प्रयोग से उचित मात्रा में बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल की स्थापना सही दिशा एवं कोण पर करनी चाहिए, जिससे वे अधिक उत्पादन कर सकते हैं। Loom Solar द्वारा बनाए जाने वाले सोलर पैनल अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं। इस सोलर पैनल का प्रयोग आप घर, ऑफिस और दुकानों में कर सकते हैं।

कितने सोलर पैनल खरीदें?

लूम सोलर पैनल का तकनीकी विश्लेषण

लूम सोलर द्वारा बनाए गए पैनल की विशेषताएं इस प्रकार रहती हैं:-

Also Readघर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है? यहाँ जानें पूरी जानकारी

  • बाइफेशियल ऊर्जा उत्पादन– लूम सोलर द्वारा बनाए गए बाइफेशयिल सोलर पैनल के द्वारा अधिक बिजली का उत्पादन किया जाता है, इस प्रकार के सोलर पैनल से दोनों ओर से बिजली का उत्पादन कार्य किया जाता है, जिसके लिए आवश्यक है कि सोलर पैनल को सही से स्थापित किया जाए।
  • उच्च क्षमता– लूम सोलर के आधुनिक सोलर पैनल की क्षमता 225 वाट रहती है, इसमें 72 सोलर सेल लगे होते हैं, इस सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, इस पर निर्माता ब्रांड द्वारा 20-25 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • सोलर पैनल की मोनो तकनीक मोनोक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल की दक्षता उच्च रहती है, इसलिए ही इस सोलर पैनल द्वारा अधिक बिजली का उत्पादन किया जाता है।
  • सुरक्षा– सोलर पैनल को मजबूती प्रदान करने के लिए इसमें फ्रेम लगा रहता है, जिसका वजन हल्का होता है, ऐसे में आसानी से आप इस सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।

सोलर पैनल से होने वाले फायदे

  1. बिजली बिल में कमी– लूम सोलर पैनल के उपयोग से घरों में बिजली बिल में 80% तक कमी आई है, कभी-कभी यह बिल को शून्य भी कर देते हैं। लूम सोलर का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं द्वारा यह जानकारी बताई गई है।
  2. पर्यावरण के अनुकूल– सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इनके प्रयोग से प्रदूषण नहीं होता है, ये स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए ही इन्हें इको-फ़्रेंडली कहा जाता है।
  3. सरकारी सब्सिडी– देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  4. आसान स्थापना एवं कम रखरखाव– लूम सोलर पैनल को आसानी से स्थापित किया जा सकता है, इस सोलर पैनल को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, इसे आप मुलायम कपड़े एवं पानी से साफ कर सकते हैं।

सोलर पैनल खरीदने के लिए वित्तीय सहायता और लोन

सोलर पैनल को लगाने के लिए आप सरकारी सब्सिडी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के द्वारा आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप सोलर पैनल को लोन के माध्यम से भी खरीद सकते हैं, इसमें लूम सोलर द्वारा आपको सहायता की जाती है। सोलर पैनल के लिए लोन लगाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र एवं बिजली बिल जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। कम क्षमता के सोलर पैनल को 30,000 से 35,000 रुपये के खर्चे में लगा सकते हैं।

लूम सोलर के पैनल का प्रयोग कर के आप बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते है, बढ़ते बिजली बिल से सोलर पैनल आपको राहत प्रदान करते हैं। सोलर पैनल को लगाने के लिए वित्तीय सहायता, लोन एवं सब्सिडी का आवेदन आप कर सकते हैं। सोलर पैनल पर किये जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि इनका प्रयोग आप लंबे समय तक कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

Also Readऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी

ऐसे बचेंगे बिजली बिल के हजारों रुपये, आज ही लगाएं Solar Panel, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें