सोलर पैनल से चलने वाला फैन, देगा गर्मी में ठंडी हवा, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर पैनल से चलने वाला फैन, देगा गर्मी में ठंडी हवा, पूरी जानकारी देखें
सोलर पैनल से चलने वाला फैन

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, इस ऊर्जा के माध्यम से चलाए जाने वाले उपकरण पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में सहयोग प्रदान करते हैं। सोलर उपकरण के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, ऐसे में गर्मियों के मौसम में आप सोलर पैनल से चलने वाला फैन प्रयोग कर सकते हैं। इस सोलर फैन के द्वारा गर्मी से राहत प्राप्त करने के साथ ही आप बिजली के बिल में भी बचत कर सकते हैं। ऐसे आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

सोलर पैनल से चलने वाला फैन

Generic ब्रांड द्वारा घरों में प्रयोग के लिए एक ऐसा फैन पेश किया गया है जिसे सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के माध्यम से भी चलाया जा सकता है। निर्माता ब्रांड द्वारा इस प्रोडक्ट में एक AC DC रिचार्जेबल 12 इंच का टेबल फैन, एवं 30 वाट का सोलर पैनल एवं एक 12 वोल्ट 7 Ah की बैटरी प्रदान की गई है। इस प्रोडक्ट का वजन बहुत कम होता है, इसलिए इसे अपने साथ आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करने वाला एक सोलर ब्रांड है। जिसके द्वारा कुशलता से कार्य किया जाता है।

सोलर पैनल से चलने वाला फैन की विशेषताएं

जेनेरिक द्वारा बनाए गए इस सोलर फैन की विशेषता इस प्रकार रहती है:-

Also Readअब बिना बिजली बिल की चिंता के चलाएं AC, साथ में सब्सिडी भी मजे ही मजे

बिना बिजली बिल की टेंशन के चलाएं AC, साथ में सब्सिडी भी मजे ही मजे

  • इस फैन को एसी एवं डीसी दोनों प्रकार की बिजली के माध्यम से चलाया जा सकता है, इस कारण से ही इसकी विश्वसनीयता और बढ़ रही है।
  • सोलर फैन के साथ में 30 वाट का सोलर पैनल प्रदान किया जाता है, जिसके माध्यम से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के इसे आसानी से चलाया जा सकता है। ऑफग्रिड सिस्टम के माध्यम से इस फैन को चलाया जा सकता है।
  • इस फैन को चलाने के लिए बैटरी भी प्रदान की गई है, बैटरी के माध्यम से आप बिजली कटौती की समस्या होने पर भी इस फैन को चलाया जा सकता है।
  • इस फैन किट का वजन कम होता है, इस फैन को घरों में, कार्यालयों में, कैम्पिंग में आदि में प्रयोग किया जा सकता है। बिजली खपत को कम करने के लिए इस फैन का प्रयोग किया जा सकता है।
  • इस फैन का प्रयोग करते समय न्यूनतम शोर होता है, इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है, कि इसे बिना शोर के चलाया जा सकता है। यह उच्च गुणवत्ता के पदार्थ से बनाया जाता है।

कैसे खरीदें सोलर से चलने वाला फैन?

जेनेरिक द्वारा मेड इन इंडिया सोलर फैन बनाया गया है, इस सोलर पैनल को आप अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं, यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इस सोलर फैन को खरीदते हैं तो आप अमेजन से इन फैन को मात्र 4,950 रुपये में खरीद सकते हैं, इस सोलर फैन की कीमत पर 38% का डिस्काउंट उपभोक्ता को प्रदान किया गया है। 240 रुपये की ईएमआई पर भी इस फैन को खरीदा जा सकता है। ऐसे उपकरण को खरीद कर आप बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

सोलर फैन के प्रयोग से पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखा जा सकता है, इसके प्रयोग से ग्राहक को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर उपकरणों के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है। ऐसे उपकरणों में किये गए निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है।

Also Read7 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा होगा देखें

7 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा होगा देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें