मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत

Photo of author

Written by Solar News

Published on

मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC, लंबे समय तक मिलेगी बिल से राहत
मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC

गर्मियों के मौसम से राहत प्राप्त करने के लिए अनेक प्रकार के उपकरणों का प्रयोग नागरिकों द्वारा किया जाता है, ऐसे में बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में आप मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC। इसका प्रयोग कर के आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। साथ ही आपको ग्रिड बिजली पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे पावर कट जैसी समस्या के समय भी आप एसी का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर एसी सौर ऊर्जा के माध्यम से चलाए जाते हैं।

सोलर AC

सोलर एसी के प्रयोग से बिजली के बिल की चिंता खत्म हो जाती है, सोलर एसी के प्रयोग से आप 10 से 15 साल तक बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। सोलर एसी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि यह बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किये पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करता है। आज के समय में बाजार में कम कीमत में सोलर एसी उपलब्ध हो गए हैं।

सोलर एसी को चलाने के लिए सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का प्रयोग किया जाता है, सोलर एसी की क्षमता के अनुसार ही बिजली की खपत की गणना की जाती है, ऐसे में 1 टन के सोलर एसी को 8 घंटे से 10 घंटे तक चलाने के लिए 8 यूनिट से 10 यूनिट बिजली की जरूरत होती है। 1 यूनिट बिजली की औसतन कीमत 7 से 9 रुपये तक होती है, ऐसे में महीने में आप 3 हजार रुपये से 4 हजार रुपये तक की बचत कर सकते हैं। सोलर एसी को सही से स्थापित करने के बाद आप लंबे समय तक इसका लाभ उठा सकते हैं।

1 टन सोलर एसी के फीचर्स एवं लाभ

1 टन के सोलर एसी को चलाने के लिए 230 वोल्ट की बिजली की आवश्यकता होती है, पूरे सिस्टम में सोलर पैनल, एसी यूनिट एवं बैटरी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल के द्वारा बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर किया जाता है, जिसका प्रयोग यूजर अपनी आवश्यक के अनुसार कर सकते हैं। सोलर एसी के प्रयोग से कमरें के 45 डिग्री से 50 डिग्री तक के तापमान को आसानी से ठंडा किया जा सकता है। सोलर एसी से होने वाले लाभ इस प्रकार रहते हैं:-

Also Readइस प्रकार करें सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, बैटरी और इंवर्टर को कनेक्ट, पूरी जानकारी देखें

इस प्रकार करें सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, बैटरी और इंवर्टर को कनेक्ट, पूरी जानकारी देखें

  • पर्यावरण के अनुकूल: सोलर एसी स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करता है। यह पर्यावरण में कार्बन उत्सर्जन को कम करने में सहायक होता है।
  • लंबी अवधि तक चलने वाला: सोलर एसी बिना अतिरिक्त खर्च के 10-15 साल तक चलता है। इसका रखरखाव सही से करना चाहिए।
  • बिजली बिल से राहत: सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर एसी के द्वारा बिजली का बिल कम किया जा सकता है।
  • रात में भी उपयोग: सोलर पैनल से बैटरी चार्ज होती है जिसका प्रयोग रात में एसी चलाने में किया जा सकता है।

मात्र 1200 रूपये में खरीदें सोलर AC

सोलर एसी एक आधुनिक उपकरण है, इसकी कीमत सामान्य एसी से अधिक होती है, क्योंकि इसके फायदे भी सामान्य एसी से अधिक होते हैं। सोलर एसी को आप EMI के माध्यम से भी खरीद सकते हैं। 1 टन क्षमता के सोलर एसी की कीमत 1 लाख रुपये तक होती है, इसे आप 1200 रुपये की मासिक किस्त के रूप में खरीद सकते हैं। एक बार सोलर एसी को इंस्टाल करने के बाद आप आने वाले 10-15 साल तक बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं।

सोलर एसी को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से खरीद सकते हैं, बाजारों में भी सोलर एसी उपलब्ध रहते हैं। सोलर एसी को स्थापित करने के बाद आप गर्मियों में ठंडक को प्राप्त कर सकते हैं। एवं बिजली के बिल को भी कम कर सकते हैं।

Also Readलगवाएं सबसे बढ़िया सोलर पैनल, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ मात्र इतना खर्चा

लगवाएं सबसे बढ़िया सोलर पैनल, सब्सिडी और डिस्काउंट के साथ मात्र इतना खर्चा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें