मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, बिजली के बिल की करेगा छुट्टी
मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी

गर्मियों के समय में बिजली की जरूरतें बढ़ जाती हैं, गर्मी के मौसम में ठंडक प्राप्त करने के लिए एसी कूलर जैसे उपकरणों का प्रयोग किया जाता हैं। गर्मी से राहत प्राप्त करने के लिए एवं बिल को कम करने के लिए सोलर एसी का प्रयोग किया जा सकता है। सोलर एसी का प्रयोग करने के लिए ग्रिड बिजली पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी, इस एसी के प्रयोग से आप बिजली बिल की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिससे बिजली बिल को कम करने में सहायता प्राप्त की जा सकती है।

मात्र 1200 रुपये खरीदें सोलर एसी

सोलर एसी को प्रयोग करने से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं, सोलर एसी को सही से स्थापित करने के बाद आप उसका लाभ आने वाले 15 साल से अधिक समय तक कर सकते हैं। इतने समय में आप बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। सोलर एसी को सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली के द्वारा चलाया जाता है। सोलर एसी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, ऐसे में यह ऊर्जा बचत का भी कार्य करता है।

सामान्यतः घरों में 1 टन का एसी चलाया जाता है, जिसे 8 से 10 घंटे चलाने पर यह 8 यूनिट से 10 यूनिट तक बिजली का प्रयोग करता है। सामान्यतः 1 यूनिट बिजली की कीमत 8 से 9 रुपये तक होती है, ऐसे में आप हर दिन 90 रुपये तक की बचत बिल पर सोलर एसी की सहायता से कर सकते हैं। जिसे मासिक रूप से देखे तो यह लगभग 3,000 रुपये तक की बचत कर सकता है। इस प्रकार आप गर्मी में एसी से ठंडक को प्राप्त कर के बिल को भी कम कर सकते हैं।

सोलर एसी की विशेषताएं

सोलर एसी की विशेषताएं इस प्रकार रहती है:-

Also Read1/2/3/5 किलोवाट सोलर पैनल से कौन-कौन से डिवाइस चला सकते हैं? यहाँ जानें

1/2/3/5 किलोवाट सोलर पैनल से कौन-कौन से डिवाइस चला सकते हैं? यहाँ जानें

  • सोलर एसी का प्रयोग करने के लिए उसे सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के माध्यम से चलाया जाता है, एक पूरे सोलर सिस्टम की सहायता से आप आसानी से एसी को चला सकते हैं।
  • यह प्रोडक्ट पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायक होता है, सोलर एसी को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है, जो किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न नहीं करती है।
  • सोलर एसी के प्रयोग से गर्मियों में आप आसानी से ठंडक प्राप्त कर सकते हैं। सोलर एसी का प्रयोग कर के आप 50 डिग्री तापमान वाले कमरे को भी आसानी से कुछ ही सेकेंड में ठंडा कर सकते हैं।
  • सोलर एसी को चलाने के लिए सोलर पैनल की जरूरत को आप सोलर एसी की रेटिंग के अनुसार ही स्थापित कर सकते हैं। यदि आप 1.5 टन के एसी का प्रयोग करते हैं तो इसे चलाने के लिए आप 250 वाट के 10 सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।
सोलर एसी की विशेषताएं

ऐसे खरीदें सोलर एसी

सोलर एसी को आप अपने नजदीकी बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं, यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन या फ्लिपकार्ट की सहायता से सोलर एसी खरीदना चाहते हैं। सोलर एसी की कीमत अधिक रहती है, लेकिन इसे आप 1200 रुपये की मासिक ईएमआई पर आसानी से खरीद सकते हैं। ऐसे में सोलर एसी को खरीदना आसान हो जाता है, इसके द्वारा आपके बिल में बचत की जाती है। ऐसे में यह उपकरण आपको आर्थिक बचत करने में सहायक होता है।

सोलर एसी का प्रयोग आने वाले कुछ सालों में तेजी से बढ़ेगा, क्योंकि यह उपकरण यूजर को बिजली के बिल से राहत प्रदान करने का कार्य करता है। साथ ही सोलर उपकरणों के प्रयोग से ही आप हरित भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं, क्योंकि ऐसे उपकरण प्रदूषण को कम करने में सहायक होते हैं।

Also Readसोलर कूलर से करें बिजली के बिल को कम, यहाँ जानें पूरी जानकारी

सोलर कूलर से करें बिजली के बिल को कम, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें