घर पर लगवाएं मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट, बिजली के बिल को करें टाटा, ऐसे खरीदें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

घर पर लगवाएं मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट, बिजली के बिल को करें टाटा, ऐसे खरीदें
Solar लाइट

बिजली की जरूरत आए दिन बढ़ रही है, ऐसे में बिजली कटौती की समस्या भी बढ़ जाती है। बिजली कटौती से परेशान होने की अब जरूरत नहीं है, आज के समय में बाजार में ऐसे सोलर उपकरण उपलब्ध हो गए हैं, जिन्हें ग्रिड बिजली की जरूरत ही नहीं होती है। Solar लाइट बिजली की रोशनी का एक बेहतरीन विकल्प है, इसके प्रयोग से न केवल पैसे बचाए जा सकते है, बल्कि पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में भी यह सहायक होता है। मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट खरीद कर आप अपनी लाइट की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Solar लाइट

सोलर लाइट के प्रयोग से आर्थिक बचत की जा सकती है क्योंकि सोलर लाइट की कीमत भी कम होती है, एवं इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। बाजार में ऑटोमेटिक सोलर लाइट उपलब्ध रहती है, सोलर लाइट के प्रयोग से यूजर को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर लाइट के प्रयोग से बिजली के बिल में 80% की बचत की जा सकती है। इनका वजन भी कम होता है, इसलिए इन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं। ऑटोमेटिक सोलर लाइट के प्रयोग से बिजली का सही से प्रयोग किया जा सकता है।

सोलर लाइट विभिन्न आकारों, डिजाइन एवं रंगों में उपलब्ध हैं। उपभोक्ता अपनी जरूरतों के लिए सही लाइट चुन सकते हैं। सोलर लाइट का प्रयोग घरों में, गार्डन में, रास्तों में, यात्राओं में आदि जगह पर किया जा सकता है, इसलिए ही इन्हें मल्टीपर्पज भी कहते हैं। इन्हें मजबूती के साथ बनाया जाता है, जिससे इनका प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

Solar लाइट से होने वाले लाभ

सोलर लाइट के प्रयोग से निम्न प्रकार के लाभ होते हैं:-

Also Read1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत जानें, बिजली बिल करेगा जीरो

1.5 टन एसी को चलाने वाले सोलर पैनल की कीमत जानें, बिजली बिल करेगा जीरो

  • पर्यावरण के अनुकूल: सोलर लाइट ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करती हैं, एवं प्रदूषण को रोकने में सहायता करती हैं। सोलर लाइट को सौर ऊर्जा के माध्यम से संचालित किया जाता है।
  • ऑटोमेटिक: आज के समय में अधिकांश सोलर लाइटें ऑटोमेटिक होती हैं, जो अंधेरा होते ही अपने आप ऑन होती हैं एवं उजाला होते ही बंद हो जाती हैं। सोलर लाइट में मोशन सेंसर भी लगे होते हैं।
  • कम रखरखाव: सोलर लाइट को पारंपरिक बल्बों की तुलना में कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • दीर्घकालिक: सोलर लाइट, पारंपरिक बल्बों की तुलना में 25,000 घंटे या उससे अधिक समय तक चल सकती है। इन्हें बदलने की आवश्यकता नहीं होती है, एवं ये सालों तक चल सकती हैं।
  • आसान स्थापना: सोलर लाइट को स्थापित करना आसान है, यूजर इसे स्वयं लगा सकते हैं या किसी इलेक्ट्रीशियन की सहायता से इसे लगा सकते हैं।

मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट खरीदें

यदि आप अपने घर के लिए या अपने प्रयोग के लिए सोलर लाइट खरीदना चाहते हैं तो आप मात्र 1000 रुपये में Solar लाइट खरीद सकते हैं। कम कीमत में सोलर पैनल खरीदने के लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (Amazon, Flipkart और Snapdeal) का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही आप अपने नजदीकी बाजार से भी इन सोलर लाइट को खरीद सकते हैं, ऐसे में सोलर की कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है। सोलर लाइट किट के साथ में यूजर को सोलर पैनल, लाइट बल्ब प्रदान किये जाती है, आप सोलर किट के माध्यम से बैटरी एवं इंवर्टर भी खरीद सकते हैं।

सोलर लाइट खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बिन्दु

यदि आप सोलर लाइट को खरीदना चाहते हैं तो उस से पहले आप इस जानकारी का होना आवश्यक है:-

  • उपभोक्ता अपनी जरूरतों के अनुसार सही आकार एवं चमक वाली लाइट का चयन कर सकते हैं।
  • बाजार में अनेक ब्रांड की सोलर लाइट उपलब्ध रहती हैं, इनमें से आप विश्वसनीय ब्रांड की लाइट ही खरीदें।
  • सोलर लाइट खरीदते समय उस पर दी जाने वाली वारंटी भी देखें, एवं सभी शॉपिंग पोर्टल से तुलना करें।

सोलर लाइट को एक बार स्थापित कर के आप अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, आपके घर को रोशन करने एवं बिजली बिलों को कम करने यह सहायता करती है, एवं पर्यावरण को भी इसके द्वारा सुरक्षित रखा जा सकता है।

Also ReadEapro 5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं 30 साल तक फ्री बिजली पाएं।

30 साल तक फ्री बिजली पाना है तो लगाएं Eapro 5kW सोलर सिस्टम

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें