सोलर वॉल लैम्प से सजाए अपना घर, खरीदें मात्र इतने में

Photo of author

Written by Solar News

Published on

सोलर वॉल लैम्प से सजाए अपना घर, खरीदें मात्र इतने में
सोलर वॉल लैम्प

घर को सजाने के लिए भी आज के समय में सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जा सकता है, ऐसे उपकरण उपभोक्ता को अनेक प्रकार से लाभ प्रदान करते हैं, इनके प्रयोग से ग्रिड बिजली की खपत को कम किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल से भी राहत प्राप्त की जा सकती है। सोलर वॉल लैम्प को घर पर स्थापित कर के आप लाइट की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह रहती है, कि इन उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, ऐसे उपकरणों के प्रयोग से प्रदूषण-मुक्त कार्य किया जाता है।

सोलर वॉल लैम्प

बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण उपलब्ध हैं, Mutois सोलर द्वारा बनाए गए सोलर वॉल लैम्प का प्रयोग आप अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं। यह सोलर लैम्प आप घर के आउटडोर में स्थापित कर सकते हैं, इस सोलर लाइट में लाइट के 3 मोड प्रदान किये गए हैं। इस सोलर लैम्प को आसानी से स्थापित किया जा सकता है। सोलर वॉल लैम्प में मोशन सेंसर लगे हैं, ऐसे में यह सेंसर का प्रयोग कर ऊर्जा की बचत करने में सहायक रहती है। इसे प्लास्टिक के द्वारा बनाया गया है। दीवार पर इस सोलर लैम्प को इंस्टॉल किया जा सकता है।

सोलर वॉल लैम्प की विशेषताएं

सोलर वाल लैम्प की विशेषता इस प्रकार रहती है:-

Also Readरात में भी बिजली बनाएगा ये एडवांस सोलर पैनल, यहाँ देखें पूरी जानकारी

रात में भी बिजली बनाएगा ये एडवांस सोलर पैनल, यहाँ देखें पूरी जानकारी

  • इस उपकरण में ऊर्जा बचत करने के लिए वायरलेस डस्क तू डॉन सेंसर लगा रहता है। यह अपने आस-पास अंधेरे-उजाले को सेंस कर के ऑन/ऑफ हो जाता है। यह लैम्प ऑटोमेटिक रूप से ऑन/ऑफ हो जाता है। यह सोलर लैम्प पूरी तरह से चार्ज होने के बाद 12 घंटे तक चल सकता है।
  • इस सोलर लैम्प को दीवार पर ड्रिल के माध्यम से आसानी से लगा सकते हैं, इसके द्वारा 120 डिग्री के कोण पर उजाला प्राप्त किया जा सकता है। यह 3 मोड में कार्य करता है, मोशन होने पर रोशनी अलग हो जाती है, पूरी रात में 50% कम चमक का प्रयोग किया जा सकता है।
  • इस सोलर लैम्प को घर के आउटडोर, गेरेज, गार्डन में प्रयोग किया जा सकता है। इस लैम्प को चार्ज होने में 6 से 8 घंटे तक का समय लगता है।
  • इस सोलर उपकरण को सोलर पैनल के माध्यम से चार्ज किया जाता है, जो इस पर लगा रहता है। इस लैम्प का प्रयोग खराब मौसम में भी किया जा सकता है। इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है, जिससे यह हर प्रकार के मौसम में कार्य कर सकता है।
  • इस लैम्प की वाट क्षमता 5 वाट है, इसका वजन कम होता है, इसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं।

सोलर वॉल लैम्प कैसे खरीदें?

Mutois सोलर वाल लैम्प मेड इन इंडिया प्रोडक्ट है, इसे आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं। अमेजन पर इस सोलर लैम्प की कीमत मात्र 249 रुपये है। इस लैम्प पर 58% का डिस्काउंट प्रदान किया गया है। इसे 86 रुपये की EMI पर भी खरीदा जा सकता है।

इस प्रकार आसानी से खरीद कर आप इसे खुद से ही घर में स्थापित कर सकते हैं। सोलर उपकरण के प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है, क्योंकि इनके प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को कम किया जा सकता है।

Also Read

7 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगाने का कुल खर्चा और कितनी मिलेगी सब्सिडी, ये रही कैलकुलेशन

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें