Solar कूलर खरीदें सस्ते में, बिल और गर्मी दोनों कम करेगा, जानें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Solar कूलर खरीदें सस्ते में, बिल और गर्मी दोनों कम करेगा, जानें पूरी जानकारी
Solar कूलर

गर्मी से राहत पाने के लिए नागरिकों द्वारा एसी, कूलर आदि का प्रयोग किया जाता है, इन उपकरणों के प्रयोग से बिजली बिल भी तेजी से बढ़ता है। बाजार में सोलर पैनल से चलने वाले उपकरण उपलब्ध हैं, ऐसे में आप Solar कूलर को खरीद कर बिजली बिल को भी कम कर सकते हैं एवं गर्मी से भी निजात पा सकते हैं। सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, इनके प्रयोग से पर्यावरण को भी स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर कूलर की पूरी जानकारी आप यहाँ जान सकते हैं। एवं इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Solar कूलर

सोलर कूलर को चलाने के लिए सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है, ऐसे में सोलर पैनल एवं सोलर इंवर्टर को सिस्टम में जोड़ा जाता है। कूलर की क्षमता एवं रेटिंग के अनुसार ही सोलर पैनल एवं इंवर्टर का चयन किया जाता है। यदि आपके पास ऐसा कूलर है जिसे चलाने के लिए 130 वाट से 140 वाट की बिजली की आवश्यकता होती है तो ऐसे में आप 150 वाट का सोलर पैनल खरीद सकते हैं। इस क्षमता के सोलर पैनल से आसानी से कूलर को चलाया जा सकता है। यदि आपको कूलर के लोड को जानकारी नहीं है तो आप एनर्जी मीटर का प्रयोग कर सकते हैं।

सोलर पैनल का करें सही चयन

आज के समय में बाजारों में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध हैं, इनमें पालीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन मुख्य प्रकार के सोलर पैनल होते हैं। इनमें से पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, ऐसे सोलर पैनल उचित धूप प्राप्त होने पर ही बिजली का निर्माण करते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल आधुनिक होते हैं, ऐसे पैनल की दक्षता अधिक होती है, इन्हें कम धूप वाले स्थानों में भी प्रयोग किया जा सकता है।

सोलर इंवर्टर का करें प्रयोग

सोलर इंवर्टर के प्रयोग से बिजली की खपत को कम किया जाता है। सोलर इंवर्टर के प्रयोग से सोलर पैनल से बनने वाली डीसी को एसी बिजली में बदलने का कार्य किया जाता है। 150 वाट के कूलर को चलाने के लिए आप 180 वाट क्षमता एक दो सोलर पैनल के साथ एक 500 वाट के लोन को चलाने वाले इंवर्टर को जोड़ सकते हैं। इंवर्टर द्वारा बिजली की सप्लाई को नियंत्रित किया जाता है। सोलर इंवर्टर के प्रयोग से कूलर एवं अन्य विद्युत उपकरणों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

Also Read5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

5 Kilowatt सोलर पैनल लगाने में होगा इतना खर्चा, मिलेगी इतनी सब्सिडी

सोलर बैटरी की आवश्यकता

सोलर बैटर में पैनल से बनने वाली बिजली को संग्रहीत किया जाता है, कूलर को चलाने के लिए C10 रेटिंग वाली 150 Ah की बैटरी को सिस्टम में जोड़ा जा सकता है। इस सोलर बैटरी की कीमत लगभग 15 हजार रुपये तक हो सकती है। सोलर बैटरी का प्रयोग करके सोलर कूलर का उपयोग रात भर किया जा सकता है, सोलर बैटरी का प्रयोग पावर बैकअप के लिए किया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर आप इस से अन्य उपकरण भी चला सकते हैं।

सोलर कूलर सिस्टम को लगाने में कुल खर्चा

सोलर कूलर को स्थापित करने में होने वाला कुल खर्चा इस प्रकार हो सकता है:-

  • 180 वाट के सोलर पैनल की कीमत: 16,000 रुपये
  • इन्वर्टर: 6,000 रुपये (500 वॉट)
  • बैटरी: 15,000 रुपये (150Ah)
  • कुल लागत: 37,000 रुपये

सोलर कूलर का उपयोग न केवल बिजली की बचत करता है, बल्कि यह पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है। सही सोलर पैनल, इन्वर्टर एवं बैटरी का चयन कर के आप अपने कूलर को सौर ऊर्जा के माध्यम से चला सकते हैं। सोलर कूलर को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है, ऑनलाइन खरीदने में आपको इसकी कीमत पर डिस्काउंट प्रदान किया जाता है। सोलर कूलर के प्रयोग से बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

Also Read4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

4kW सोलर पैनल सिस्टम आसानी से लगाएं, पाए सब्सिडी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें