बिजली के बिल की करें छुट्टी, ये सोलर सिस्टम देगा फ्री बिजली, देखें पूरी जानकारी

Photo of author

Written by Solar News

Published on

बिजली के बिल की करें छुट्टी, ये सोलर सिस्टम देगा फ्री बिजली, देखें पूरी जानकारी
सोलर सिस्टम देगा फ्री बिजली

बिजली का उपयोग वर्तमान समय में अधिक मात्रा में होने लग गया है, जिस कारण अधिक बिजली का बिल भी प्राप्त होता है, आप सोलर सिस्टम की सहायता से आप बिजली के बिल को जीरो कर सकते हैं, सोलर सिस्टम पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक विकल्प का कार्य करते हैं, इनके द्वारा बिजली बनाने में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है, सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है।

बिजली के बिल की करें छुट्टी, ये सोलर सिस्टम देगा फ्री बिजली

गर्मियों के समय में बिजली का प्रयोग बढ़ जाता है, क्योंकि गर्मियों से राहत प्राप्त करने ले किये घरों में एसी, कूलर जैसे अधिक लोड वाले उपकरणों को चलाया जाता है, ऐसे अधिक लोड वाले उपकरण बिल में तेजी से वृद्धि करते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप आसानी से इन उपकरणों को चला सकते हैं, सोलर सिस्टम को स्थापित करने से आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को एक बार सही से स्थापित करने के बाद लंबे समय तक उसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर पैनल सिस्टम से होने वाले लाभ

  • बिजली बिल में बचत– सोलर पैनल के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे बिजली बिल में बचत की जा सकती है।
  • मुफ्त बिजली– सोलर पैनल सौर ऊर्जा की सहायता से बिजली का निर्माण करते हैं, ऐसे में आप फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं।
  • कमाई का मौका– सोलर पैनल से बनने वाली बिजली आप डिस्कॉम को बेच कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
सोलर एसी की विशेषताएं

Luminous 5 किलोवाट सोलर सिस्टम

Luminous भारत की एक प्रसिद्ध सोलर कंपनी है, इनके द्वारा सोलर उपकरण के साथ-साथ विद्युत उपकरणों का निर्माण भी किया जाता है। यदि आपके घर में बिजली का लोड प्रतिदिन 22-25 यूनिट तक रखा है तो आप ऐसे में 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं, ऐसे सिस्टम से आप सभी उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं, इनमें इस प्रकार खर्चा हो सकता है:-

Also ReadUTL सोलर पावर किट इमरजेंसी लाइट से करें अपने घर को रोशन, जानें कीमत की जानकारी

UTL सोलर पावर किट इमरजेंसी लाइट से करें अपने घर को रोशन, जानें कीमत की जानकारी

  • 5 किलोवाट पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल- 1,50,000 रुपये
  • PWM सोलर इंवर्टर– 45,000 रुपये
  • 4 X 100Ah सोलर बैटरी– 40,000 रुपये
  • अन्य खर्चा– 25,000 रुपये
  • कुल खर्चा- 2,60,000 रुपये

सही सोलर पैनल का चयन करें

लुमिनस द्वारा अलग-अलग तकनीक के सोलर पैनल बनाए जाते हैं, इनमें से यदि आप कम कीमत के सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो आप पालीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, जिसके साथ आप PWM तकनीक के इंवर्टर को लगा सकते हैं। यदि आप एक कुशल और आधुनिक सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो आप मोनो PERC सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, 5 किलोवाट क्षमता के मोनो सोलर पैनल की कीमत 1.75 लाख रुपये तक हो सकती है। इसमें आप MPPT तकनीक के इंवर्टर को जोड़ सकते हैं। एवं अपनी पावर बैकअप की जरूरत के अनुसार बैटरी कनेक्ट कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को एक बार सही से स्थापित करने के बाद लंबे समय तक इनका लाभ प्राप्त किया जा सकता है, 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम से सभी विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली के बिल की चिंता कम हो जाती है। साथ ही आप पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हैं।

Also Readसबसे एडवांस्ड 12kW सोलर सिस्टम लगवाएं, पूरी कीमत देखें

सबसे एडवांस्ड 12kW सोलर सिस्टम लगवाएं, पूरी कीमत देखें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें