एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को लगाने में होगा कितना खर्चा, कितनी मिलेगी सब्सिडी, जानें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को लगाने में होगा कितना खर्चा, कितनी मिलेगी सब्सिडी, जानें

बिजली की जरूरतें आज के समय में तेजी से बढ़ रही हैं, ऐसे में बिजली का बिल भी बढ़ रहा है, जिसे कम करने के लिए सोलर सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं, और अपनी बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम (Exide 4kW Solar System) को घर में सस्ते में लगाया जा सकता है। सोलर सिस्टम के माध्यम से सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जाती है।

एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम

यदि आपके घर में बिजली का लोड हर दिन 20 यूनिट तक रहता है तो ऐसे में आप एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को घर में स्थापित कर सकते हैं, इस सिस्टम में लगे सोलर पैनल हर दिन 20 यूनिट तक बिजली को जनरेट कर सकते हैं। इस सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले उपकरण:-

  • एक्साइड 4kW सोलर पैनल: एक्साइड द्वारा बनाए गए पॉलीक्रिस्टलाइन या मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल कम दक्षता के पैनल होते हैं, और कीमत में कम होते हैं। जबकि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत और दक्षता दोनों ही अधिक रहती है।
  • Exide सोलर इंवर्टर: सिस्टम में डीसी को एसी में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर को स्थापित किया जाता है, इस घर में लगाए जाने वाले इस सिस्टम में ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर को कनेक्ट किया गया है। जो आधुनिक तकनीक के साथ में उपलब्ध रहता है।
  • अन्य उपकरण: सोलर सिस्टम में पैनल स्टैन्ड, वायर, नेट मीटर आदि जैसे उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, ये उपकरण सिस्टम को मजबूत और सुरक्षित रखने में सहयोग करते हैं।

एक्साइड 4kW सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को कम कीमत में लगाया जाता है, ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसमें ग्रिड की बिजली का प्रयोग ही यूजर द्वारा सभी उपकरणों को चलाने के लिए किया जाता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली ग्रिड में भेजी जाती है, जिसकी गणना के लिए नेट मीटर लगाया जाता है। इस सिस्टम से होने वाला सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह बिजली बिल को जीरो कर सकता है। इसमें होने वाला खर्चा:-

Also Readसोलर पैनल इन 8 कारणों की वजह से होता है फायदेमंद, देखें पूरी जानकारी

सोलर पैनल इन 8 कारणों की वजह से होता है फायदेमंद, देखें पूरी जानकारी

  • सोलर पैनल- 1.50 लाख रुपये
  • सोलर इंवर्टर- 30 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा- 30 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 2.10 लाख रुपये
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इस सिस्टम पर केंद्र सरकार की पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में इस सिस्टम को 1.32 लाख रुपये में लगा सकते हैं। सब्सिडी योजना का आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं। सब्सिडी सोलर सिस्टम के लग जाने के बाद मिलती है।

एक बार सही ढंग से सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए सोलर सिस्टम का रखरखाव सही से करना चाहिए। ऐसे सिस्टम से भी सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है।

Also ReadSolar लालटेन से करेगा घर को रोशन, मात्र 626 रुपये में खरीदें

Solar लालटेन से करें घर को रोशन, मात्र 626 रुपये में खरीदें

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें