5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं 30 साल तक फ्री बिजली पाएं

Photo of author

Written by Solar News

Published on

5kW सोलर सिस्टम लगवाएं एवं 30 साल तक फ्री बिजली पाएं
5kW सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी के फायदों को देखते हुए आजकल अधिकतर नागरिक सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने की ओर रुख कर रहे हैं। Eapro भारत की सबसे बड़ी सोलर इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर कंपनियों में से एक है। इसके प्रोडक्ट्स सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में भी एक्सपोर्ट किए जाते हैं। जो अपनी उच्च कार्य प्रदर्शन क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। अगर आपके घर का डेली पावर लोड 25 यूनिट है, तो Eapro का 5kW सोलर सिस्टम आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है। यह न केवल आपके सभी इलेक्ट्रिसिटी एप्लायंस ऑपरेट कर सकता है बल्कि 30 साल तक मुफ्त बिजली भी प्रदान कर सकता है।

5kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर बैटरी एवं सोलर चार्ज कंट्रोलर मुख्य उपकरण के रूप में स्थापित किए जाते हैं, जबकि ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, जिसमें शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर स्थापित किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी नहीं लगाई जाती है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है। Eapro 5kW सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड स्थापित करने पर सब्सिडी के माध्यम से 78,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

Eapro 5kW सोलर सिस्टम में सोलर पैनल की कीमत और टेक्नोलॉजी

Eapro द्वारा अलग-अलग क्षमता और टेक्नोलॉजी में सोलर पैनल बनाए जाते हैं, इन सोलर पैनल की एफिशिएंसी 18% है। ये सोलर पैनल कम धूप में भी बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं। Eapro के सोलर पैनल्स में दो मुख्य टेक्नोलॉजी हैं: पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनो PERC। इनमें से आप अपने बजट एवं आवश्यकता के अनुसार चयन कर सकते हैं।

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, 5kW कैपेसिटी वाले इन पैनल्स की कीमत लगभग 1,40,000 रुपये है। इस सोलर सिस्टम में 250 वाट के 20 पैनल्स का उपयोग करते हैं, पालीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का रंग नीला होता है। यह बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।
  • मोनो PERC सोलर पैनल: इस प्रकार के सोलर पैनल को लगाने से अनेक लाभ यूजर को प्राप्त होते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल अधिक कुशल होते हैं, क्योंकि इनकी दक्षता अधिक होती है। इनके द्वारा खराब मौसम में भी बिजली का निर्माण कर सकते हैं। और इनकी कीमत लगभग 1,60,000 रुपये होती है।

Eapro 5kW सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

सोलर इन्वर्टर डायरेक्ट करंट DC को अल्टेरनेटिंग करंट AC में कन्वर्ट करता है। Eapro द्वारा दो तरह की इन्वर्टर टेक्नोलॉजी ऑफर किए जाते हैं। जिनका प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं:-

Also Readसोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

सोलर इंवर्टर का रखरखाव ऐसे करें, बैटरी चलेगी लंबी, देखें पूरी जानकारी

  • सोलर MPPT-5000VA हाइब्रिड पीसीयू: यह इन्वर्टर 5KVA का लोड ऑपरेट कर सकता है और 5000 वॉट तक के सोलर पैनल कनेक्ट कर सकता है। इसकी कीमत लगभग 60,000 रुपये है। यह MPPT तकनीक के चार्ज कंट्रोलर के साथ में आता है, इस तकनीक के इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की करंट एवं वोल्टेज दोनों को नियंत्रित किया जा सकता है। यह एक आधुनिक तकनीक का सोलर इंवर्टर है।
  • Eapro सोलर-5K5 हाइब्रिड इन्वर्टर/पीसीयू: यह PWM टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है इस तकनीक के इंवर्टर द्वारा बिजली की वोल्टेज को ही नियंत्रित किया जा सकता है, इसकी कीमत 70A/48V वर्जन में के लिए 40,000 रुपये और 50A/96V वर्जन के लिए 50,000 रुपये है। यह पारंपरिक तकनीक से बनाया गया इंवर्टर है।

सोलर बैटरी की कीमत और एडिशनल खर्च

सोलर सिस्टम में पावर बैकअप करने के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है, सोलर बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर किया जाता है, Eapro सोलर बैटरी एडिशनल बैकअप के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं, जो निम्नलिखित क्षमता में बैटरी को प्रदान करती है:-

  • 100Ah की एक सोलर बैटरी की कीमत 9,000 रुपये है। इस बैटरी को कम पावर बैकअप के लिए प्रयोग किया जा सकता है।
  • 150Ah की सोलर बैटरी की 13,000 रुपये है।
  • 170Ah की एक सोलर बैटरी 16,000 रुपये है। इस क्षमता की बैटरी को अधिक पावर बैकअप के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त सोलर सिस्टम इंस्टॉलेशन में पैनल स्टैंड, एसीडीबी/डीसीडीबी बॉक्स और विभिन्न प्रकार के वायर की आवश्यकता होती है। इन उपकरणों के माध्यम से सोलर सिस्टम को मजबूत बनाया जाता है, जिससे सोलर सिस्टम सुरक्षित रह सकता है, इन एडिशनल एक्सपेंस की कुल लागत लगभग 30,000 रुपये होती है।

Eapro 5kW सोलर सिस्टम की कुल लागत

पैनल टाइपपॉलीक्रिस्टलाइनमोनो PERC
सोलर पैनल1,40,000 रुपये1,60,000 रुपये
सोलर PCU40,000 रुपये60,000 रुपये
सोलर बैटरी36,000 रुपये (100Ah x 4)1,08,000 रुपये (150Ah x 8)
अन्य खर्च30,000 रुपये30,000 रुपये
टोटल कॉस्ट2,46,000 रुपये3,58,000 रुपये

Eapro का 5kW सोलर सिस्टम एक शानदार निवेश है जो आपके घर की सभी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकता है। यह न केवल आपके बिजली के बिल को कम करेगा बल्कि पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद होगा। सोलर सिस्टम को एक बार सही दिशा एवं सही कोण पर सही से स्थापित करने के बाद इसका लाभ आने वाले 25 से अधिक सालों तक किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को खत्म किया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। सोलर सिस्टम पर एक बार निवेश करने के बाद इसका रखरखाव सही से करना चाहिए, जिससे इसका लाभ लंबे समय तक प्राप्त किया जा सकता है।

Also ReadUTL 160W का सबसे सस्ता Solar Panel, बनाएं बढ़िया बिजली, जानें पूरी जानकारी

UTL 160W का सबसे सस्ता Solar Panel, बनाएं बढ़िया बिजली, जानें पूरी जानकारी

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें