Eastman 4kW सोलर सिस्टम लगाएं कम कीमत पर, पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Written by Solar News

Published on

Eastman 4kW सोलर सिस्टम लगाएं कम कीमत पर, पूरी जानकारी देखें
Eastman 4kW सोलर सिस्टम

सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, इनके प्रयोग से अनेक प्रकार के लाभ होते हैं। सोलर सिस्टम की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, जिसका एक मुख्य कारण इनके प्रयोग से प्राप्त होने वाली बिजली के द्वारा ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। Eastman 4kW सोलर सिस्टम को कम कीमत में लगाने की जानकारी यहाँ देखें।

Eastman 4kW सोलर सिस्टम

सोलर पैनल्स से बिजली प्राप्त करना अब और भी आसान हो गया है। Eastman भारत की एक प्रसिद्ध सोलर कंपनी है, आप भी अपने घर पर Eastman का 4kW सोलर सिस्टम लगवाकर न केवल बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी स्वच्छ बना सकते हैं। यह सिस्टम 4kW की क्षमता के साथ आता है, जो रोजाना 18-20 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपकी घरेलू बिजली की जरूरतें पूरी हो जाएंगी, एवं आप सभी प्रकार के विद्युत उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं।

Eastman 4kW सोलर सिस्टम सोलर पैनल की कीमत

Eastman कई प्रकार के सोलर पैनल्स बनाती है, जिनमें पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन PERC (Passivated Emitter and Rear Contact) पैनल शामिल हैं। इन सोलर पैनल की कीमत और सामान्य विशेषता इस प्रकार रहती है:-

  • पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल: इनकी कीमत लगभग ₹1,20,000 है। इनकी एफिशिएंसी थोड़ी कम होती है, लेकिन ये अधिक किफायती होते हैं। सबसे अधिक सोलर सिस्टम में इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन PERC पैनल: इनकी कीमत लगभग ₹1,35,000 है। ये पैनल अधिक एफिशिएंट होते हैं और कम जगह में अधिक बिजली उत्पन्न करते हैं। ये सोलर पैनल की एक आधुनिक तकनीक है, जिससे अनेक लाभ होते हैं।

सोलर इन्वर्टर की कीमत

Eastman के सोलर इन्वर्टर PWM और MPPT टेक्नोलॉजी पर आधारित होते हैं। MPPT इन्वर्टर 30% अधिक बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर से पैनल से आने वाली बिजली की वोल्टेज को कंट्रोल कर सकते हैं, जबकि MPPT तकनीक के सोलर इंवर्टर द्वारा पैनल से आने वाली बिजली की करंट और वोल्टेज दोनों को नियंत्रित किया जा सकता है। MPPT एक आधुनिक सोलर इंवर्टर है।

  • Eastman 5kVA/48V सोलर इन्वर्टर: MPPT टेक्नोलॉजी के साथ, इस इन्वर्टर की कीमत ₹60,000 है। इसमें LED डिस्प्ले और 100A की करंट रेटिंग है। इस प्रकार के सोलर इंवर्टर Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करते हैं।

सोलर बैटरी की कीमत

सोलर बैटरियों का उपयोग बिजली स्टोर करने के लिए किया जाता है। Eastman की सोलर बैटरियां 100Ah से 200Ah की क्षमता में उपलब्ध हैं। सोलर सिस्टम में C10 रेटिंग वाली बैटरी का प्रयोग किया जाता है, अपनी बिजली की जरूरतों के अनुसार उपयोगकर्ता सोलर बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं। बैटरी अलग-अलग क्षमता के अनुसार बाजार में उपलब्ध रहती है, इनकी कीमत इस प्रकार है:-

Also Readमात्र ₹ 319 में खरीदें ये  Solar Wall Light, सेंसर के साथ करती है काम, अभी खरीदें

मात्र ₹ 319 में खरीदें ये  Solar Wall Light, सेंसर के साथ करती है काम, अभी खरीदें

  • 100Ah सोलर बैटरी: 10,000 रुपये
  • 150Ah सोलर बैटरी: 15,000 रुपये
  • 200Ah सोलर बैटरी: 20,000 रुपये

अतिरिक्त खर्च

सोलर सिस्टम इंस्टॉलेशन के अन्य खर्चों में पैनल स्टैंड, अर्थिंग, लाइटनिंग अरेस्टर, वायरिंग और टेक्निशियन की फीस शामिल हैं। यह लगभग ₹20,000 तक हो सकते हैं। सोलर सिस्टम में लगाए जाने वाले अन्य उपकरणों के द्वारा सोलर सिस्टम को सुरक्षित एवं मजबूत बनाया जाता है।

सोलर सिस्टम की कुल कीमत

  1. पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल के साथ:
    • 4kW पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल: ₹1,20,000
    • सोलर इन्वर्टर: ₹60,000
    • 100Ah x 4 सोलर बैटरी: ₹40,000
    • अतिरिक्त खर्च: ₹20,000
    • कुल कीमत: ₹2,40,000
  2. मोनोक्रिस्टलाइन PERC पैनल के साथ:
    • 4kW मोनोक्रिस्टलाइन पैनल: ₹1,35,000
    • सोलर इन्वर्टर: ₹60,000
    • 150Ah x 4 सोलर बैटरी: ₹60,000
    • अतिरिक्त खर्च: ₹20,000
    • कुल कीमत: ₹2,75,000

सब्सिडी का लाभ

वर्तमान में सरकार द्वारा सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना शुरू की गई है, इस योजना के द्वारा आप कम कीमत में अपने घर में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। योजना के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, ऐसे सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर की जाती है, शेयरिंग बिजली की रीडिंग प्राप्त करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है। ऐसे सिस्टम से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।

सरकार द्वारा 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है, इसमें 1 किलोवाट पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। साथ ही 300 यूनिट बिजली भी फ्री में प्रदान की जाती है। सोलर सब्सिडी को प्राप्त कर के आप कम कीमत में सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

Eastman का 4kW सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है जो न केवल किफायती है, बल्कि आपको स्वच्छ और हरित ऊर्जा भी प्रदान करता है। सब्सिडी के साथ, यह और भी किफायती हो जाता है, जिससे बिजली के बिल में भारी बचत होती है। अपने घर पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करके न केवल आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी सुरक्षित बना सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किए गए निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं।

Also Read6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा

6 Kw सोलर पैनल को लगाने में कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितना होगा कुल खर्चा

Author
Solar News

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें